उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मुस्लिम छात्र को दाढ़ी कटवाकर कॉलेज आने का फरमान, छात्र ने कॉलेज जाना किया बंद, किया ये ऐलान

By

Published : Jul 26, 2023, 7:00 PM IST

सहारनपुर में एक मुस्लिम छात्र को दाढ़ी कटवाकर कॉलेज आना का फरमान सुनाया गया है. इसके चलते छात्र ने कॉलेज आना छोड़ दिया है. साथ ही छात्र ने एक ऐलान भी किया है, चलिए जानते हैं इस बारे में.

Etv bharat
Etv bharat

सहारनपुर: सहारनपुर में कॉलेज के एक अध्यापक ने मुस्लिम छात्र को दाढ़ी कटवाकर आने का फरमान सुना दिया. इस पर छात्र ने कॉलेज जाना छोड़ दिया. साथ ही उसने जमीयत उलेमा ए हिन्द से मदद की गुहार लगाईं है. इसके बाद जमीयत उलेमा ए हिन्द पदाधिकारियों ने कॉलेज प्रशासन से मिलकर छात्र के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है. वहीं, छात्र का कहना है कि वह कॉलेज छोड़ देगा लेकिन दाढ़ी नहीं कटवाएगा.

जानकारी के मुताबिक, कस्बा रामपुर मनिहारान इलाके के गोचर कृषि इंटर कॉलेज की कक्षा 10वीं में छात्र काजिम पढ़ता है. छात्र काज़िम का आरोप है कि 24 जुलाई को जिस वक्त वह कक्षा में पढ़ाई कर रहा था तभी विज्ञान पढ़ाने वाले अध्यापक ने काज़िम को बुलाकर न सिर्फ दाढ़ी कटवाने का फरमान सुना दिया बल्कि बिना दाढ़ी कटवाए कॉलेज में प्रवेश करने पर बैन लगा दिया.

छात्र का आरोप है कि अध्यापक ने कहा कि दाढ़ी कटवा कर ही कॉलेज आना. अगर दाढ़ी नहीं कटवाई तो कक्षा में नहीं आना. अध्यापक के फरमान के बाद छात्र ने दो टूक बोल दिया कि वह कॉलेज आना छोड़ देगा लेकिन दाढ़ी कभी नहीं कटवाएगा.

साइंस के अध्यापक का फरमान सुनकर छात्र ने कॉलेज जाना छोड़ दिया. छात्र काज़िम कई दिनों से कॉलेज नहीं गया तो परिजनों ने काजिम से कॉलेज नहीं जाने की वजह पूछी तो सब हैरान रह गए. काज़िम ने कॉलेज अध्यापक द्वारा सुनाए गए फरमान के बारे में बताया. छात्र के पिता ने जमीयत उलेमा ए हिंद से मदद की गुहार लगाई है. जमीयत-उलेमा-ए-हिंद के कार्यकारिणी सदस्य मौलाना शमशीर कासमी के नेतृत्व में बुधवार को एक प्रतिनिधिमंडल ने परिजनों से मिलकर मदद करने का आश्वासन दिया.

इसके बाद जमीयत उलेमा ए हिन्द का प्रतिनिधि मंडल ने कोचर कृषि इंटर कॉलेज के प्रिंसिपल से मुलाक़ात की और ऐसा फरमान सुनाने वाले शिक्षक के खिलाफ कार्रवाई की मांग की. मौलाना शमशीर कासमी ने कहा कि एक शिक्षक को छात्रों के साथ इस तरह का भेदभाव पूर्ण व्यवहार शोभा नहीं देता. प्रतिनिधिमंडल ने कॉलेज प्रिंसिपल से मुलाकात की और पूरे घटनाक्रम से उन्हें अवगत कराया. वहीं, जब इस बाबत प्रिंसिपल राजबीर सिंह से बात की तो उन्होंने बताया कि जमीयत-उलेमा-ए-हिन्द के डेलीगेट के माध्यम से आज ही यह मामला उनके संज्ञान में आया है.



शिक्षा के मंदिर रूपी कॉलेज में सभी छात्र एक समान है. यहां किसी भी धर्म के छात्र के साथ भेदभाव नहीं होने दिया जाएगा. इस मामले की जांच कराकर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी. वहीं कॉलेज के प्रबंधक देवराज चौधरी ने भी मामले को गंभीरता से लिया है. उन्होंने कहा कि हमारे कॉलेज में छात्रों-छात्राओं को बेहतर शिक्षा दी जाती है. शिक्षा के मंदिर में धर्म जाति कोई मायने नहीं रखती. कॉलेज प्रिंसिपल को उक्त मामले की जांच के आदेश दिए गए हैं. जांच के उपरांत आरोपी अध्यापक के खिलाफ दंडनात्मक कार्रवाई की जाएगी.

ये भी पढ़ेंः चार साल की बच्ची से रेप के दोषी को फांसी की सजा, 77 दिन में फैसला, जज बोले-ये घिनौना काम कोई हैवान ही कर सकता है

ये भी पढ़ेंः बिजनौर में दादी पर पोते की हत्या का आरोप, कई दिनों तक पीटा और भूखा-प्यासा रखा

ABOUT THE AUTHOR

...view details