उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सहारनपुर : बरसात के मौसम में होने वाली बीमारियों से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग तैयार

By

Published : Aug 6, 2019, 1:09 PM IST

Updated : Sep 17, 2020, 4:21 PM IST

उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में मुख्य चिकित्साधिकारी ने लोगों को बरसात के कारण हो रहें संचारी रोगों के बारे में बताया और बीमारी से बचने के लिए साफ-सफाई के महत्वता के बारे में जागरूक किया.

बीमारियों से निपटने की जानकारी देते मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ बीएस सोढ़ी

सहारनपुर: बरसात के मौसम में संचारी रोगों के फैलने का डर स्वास्थ्य विभाग के लिए चुनौती बना हुआ है. संचारी रोगों से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग ने न सिर्फ जागरूकता अभियान चलाया बल्कि बीमारियों से निपटने के लिए तैयारियां पूरी कर ली है.

बीमारियों से निपटने की जानकारी देते मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ बीएस सोढ़ी


चिकित्सा अधिकारी ने सभी सरकारी अस्पतालों में दवाइयां उपलब्ध कराने के साथ एन्टी लार्वा आदि के छिड़काव करने के निर्देश दिए हैं. ताकि बरसात के बाद डेंगू और चिकिनगुनिया समेत गंभीर बीमारियों से बचा जा सके.

साफ-सफाई का रखें विशेष ध्यान-
बरसात के दिनों में स्वास्थ्य विभाग ने विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाया हुआ है. बीमारियों से बचने के लिए साफ-सफाई का ध्यान रखना बेहद जरूरी है.
रोगों से बचने के लिए घरों के बाहर साफ-सफाई के साथ पानी इकट्ठा नहीं होने देना चाहिए. समय-समय पर घरों में फॉगिंग, एंटी लार्वा स्प्रे कराया जाना चाहिए.

डेंगू से बचाव-
मच्छरों के काटने से डेंगू, चिकिनगुनिया मलेरिया होता है. डेंगू होने से हाइग्रेड बुखार होता है, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत खतरनाक है.
बीमारियों से बचने के लिए कहीं भी पानी इकट्ठा ना होने दें, पहले से कटे हुए फल, खुला हुआ खाना ना खाएं, घर मे मक्खी मच्छरों से बचाव रखे.


बरसात के दिनों में स्वास्थ्य विभाग ने विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाया हुआ है. बीमारियों से बचने के लिए साफ सफाई का ध्यान रखना बेहद जरूरी है.
-डॉ बीएस सोढ़ी, मुख्य चिकित्साधिकारी

Last Updated : Sep 17, 2020, 4:21 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details