उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

गेहूं की फसल पर किसानों ने चलाया ट्रैक्टर

By

Published : Feb 25, 2021, 7:25 PM IST

सहारनपुर के बेहट तहसील क्षेत्र में किसानों ने तीन कृषि कानूनों के विरोध में अपनी खड़ी गेहूं की फसल को ट्रैक्टर चलाकर नष्ट कर दिया. किसानों का कहना है कि सरकार किसानों का गन्ना भुगतान नहीं कर रही है. धान भी औने-पौने दाम बिक रहा है. ऐसी स्थिति में उनके सामने गेहूं की फसल को जोतने के अलावा कोई चारा नहीं था.

किसानों ने खेत में खड़ी गेहूं की फसल पर चलाया ट्रैक्टर.
किसानों ने खेत में खड़ी गेहूं की फसल पर चलाया ट्रैक्टर.

सहारनपुर: भोर होते ही किसान अपने खेतों पर पहुंचते हैं. अपने खेतों की बुआई से लेकर फसलों के तैयार होने तक हर प्रकार से देखभाल करते हैं. किसान अपने बच्चों की तरह फसल को उगाते हैं और उसकी देख-रेख करते हैं, ताकि अन्न देश की जनता के मुंह का निवाला बन सके. वहीं, आजकल तीन कृषि कानूनों के विरोध में एक अजीब ही नजारा देखने को मिल रहा है. ताजा मामला बेहट तहसील क्षेत्र स्थित गांव ढाबा माजरा का है. यहां कई किसानों ने अपनी खड़ी गेहूं की फसल को ट्रैक्टर चलाकर नष्ट कर दिया. हालांकि, अपने हाथों से मेहनत कर उगाई फसल को रौंदने के बाद किसान चेहरे पर मायूसी लिए घर लौट गए.

किसानों ने खेत में खड़ी गेहूं की फसल पर चलाया ट्रैक्टर.

इसे भी पढ़ें-किसान ने गेहूं की फसल पर चलाया ट्रैक्टर, रौंद डाली फसल

परिवारों के भरण-पोषण के लिए किसान उगाएंगे फसल
पूरा मामला तहसील बेहट इलाके के गांव ढाबा माजरा का है. जहां कई किसानों ने गन्ना भुगतान न होने, कृषि कानून के विरोध में चल रहे किसान आंदोलन की सुनवाई न होने, ट्यूबवेलों पर लगाए गए मीटर और ज्यादा बिल आने से दुखी किसानों ने अपने खेत में खड़ी गेहूं की फसल को ट्रैक्टर चलाकर नष्ट कर दिया. किसान पप्पू, आदित्य, संजय, अनिल आदि ने अपने खेत में लहलहाती कई बीघा गेहूं की फसल को ट्रैक्टर और हैरो चलाकर तहस नहस कर दिया.

इसे भी पढ़ें-किसान ने 4 बीघा गेहूं की फसल पर चलाया ट्रैक्टर

फसल को उजाड़ते हुए किसानों ने सरकार के रवैये के प्रति निराशा जाहिर की. किसानों का कहना है कि कृषि कानून का लंबे समय से विरोध चल रहा है, लेकिन सरकार किसानों की मांगों पर सुनवाई नहीं कर रही है. किसानों का कहना है कि अब वे केवल उतनी ही फसल उगाएंगे, जिससे उनके परिवारों का भरण-पोषण हो सके. अब सरकार को बेचने के लिए फसल नहीं उगाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details