उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लव जेहाद और धर्मान्तरण से महिलाओं को बचाएगा विहिप, जानिए क्या है रणनीति?

By

Published : Jan 10, 2023, 6:21 PM IST

प्रयागराज के माघ मेला में विहिप (VHP) महिलाओं के लिए शिविर लगाएगा. इसमें महिलाओं को लव जेहाद और धर्मान्तरण से बचाव के तरीके बताए जाएंगे. इसके लिए विश्व हिंदू परिषद देशव्यापी (Vishwa Hindu Parishad) अभियान चलाने जा रहा है.

Etv Bharat
Etv Bharat

लव जेहाद और धर्मान्तरण

प्रयागराज: विश्व हिंदू परिषद (Vishwa Hindu Parishad) धर्मांतरण और लव जेहाद (Love Jihad) को रोकने के लिए अब महिलाओं को साधने का काम करेगा. विहिप के साथ ही दुर्गा वाहिनी और मातृ शक्ति संगठन से जुड़ी महिलाएं गांव-गांव और घर-घर जाकर महिलाओं को जागरूक करेंगी. जिससे धर्मान्तरण और लव जेहाद जैसे मामलों को रोका जा सके. विहिप के काशी प्रान्त के उपाध्यक्ष विमल श्रीवास्तव का कहना है संगठन का लक्ष्य है कि भय और लालच देकर होने वाले धर्मान्तरण और लव जेहाद को पूरी तरह से रोक दिया जाए. जिसके लिए देशव्यापी अभियान चलाया जा रहा है.

रणनीति बनाकर विहिप देश भर में चलाएगा जागरूकता अभियान
संगम नगरी प्रयागराज (Prayagraj) में माघ मेला (Magh Mela) लगा हुआ है. जहां पर विश्व हिंदू परिषद का भी शिविर लगा हुआ है. इसमें पूरे महीने तक अलग-अलग आयोजन होंगे. विश्व हिंदू परिषद काशी प्रान्त के उपाध्यक्ष विमल श्रीवास्तव का कहना है कि धर्मान्तरण (Religion Conversion) और लव जेहाद को देश से समाप्त करने के लिए विहिप रणनीति बनाकर देश भर में जागरूकता अभियान चलाएगा. अभियान के तहत महिलाओं को विशेष रूप से जागरूक करने का काम किया जाएगा. इसके लिए विहिप के साथ ही मातृ शक्ति और दुर्गा वाहिनी से जुड़ी महिलाएं गांव-गांव जाकर महिलाओं को जागरूक करेंगी.

चलाया जाएगा हित चिंतक अभियान
उन्होंने बताया कि गरीब असहाय और आदिवासी लोगों का डरा धमका कर और लालच देकर धर्म परिवर्तन कराया जा रहा है. इसे रोका जाएगा. इसके साथ ही महिलाओं को लव जेहाद का शिकार होने से रोकने के लिए उन्हें जागरूक किया जाएगा. इसके लिए देश भर में हित चिंतक अभियान चलाया जाएगा. विहिप के इस अभियान में मातृ शक्ति और दुर्गा वाहिनी से जुड़ी महिलाओं की भी अहम भागीदारी रहेगी. यही वजह है कि अब विश्व हिंदू परिषद के कार्यक्रमों में महिला संगठन दुर्गा वाहिनी और मातृ शक्ति की पदाधिकारियों की भी सहभागिता देखने को मिलती है.

मातृ शक्ति और दुर्गा वाहिनी महिलाओं को करेंगी जागरूक
विश्व हिंदू परिषद की तरफ से माघ मेला स्थित शिविर में देश में बढ़ती हुई लव जिहाद और धर्मांतरण की घटनाओं पर चिंता व्यक्त की गई. इसके साथ ही विहिप ने 2024 में संगठन के स्थापना के 60 वर्ष पूर्ण होने के मौके पर हित चिंतक अभियान चलाने का निर्णय लिया है. मातृशक्ति काशी प्रांत की संयोजिका कमला मिश्रा ने बताया कि माघ मेले में 2 दिन का महिलाओं का प्रशिक्षण शिविर होने वाला है. शिविर में अलग-अलग प्रांत से आई महिलाओं को लव जिहाद से बचाने के लिए ट्रेंड किया जाएगा. दो दिनी कार्यक्रम में इन महिलाओं को बताया जाएगा कि किस तरह से समुदाय विशेष के युवक उनसे मेलजोल बढ़ाकर मदद करते हैं. फिर नजदीकी बढ़ाकर झूठी बातों से बरगलाकर साथ ले जाते हैं. इसके बाद शादी के नाम पर धर्म परिवर्तन करा दिया जाता है. यही नहीं महिलाओं को आए दिन लव जेहाद के नाम पर महिलाओं के साथ हुई घटनाओं के बारे में भी बताया जाएगा. जिससे उन्हें यह आभास हो सके कि लव जेहाद में फंसने के बाद हिन्दू महिलाओं के साथ क्या-क्या होता है.

यह भी पढ़ेंः अखिलेश ने कहा, भाजपा को आम आदमी की चिंता नहीं, अब जनता को देने जा रहे महंगी बिजली का झटका

ABOUT THE AUTHOR

...view details