उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Allahabad University के छात्रों को अब Artifical Intelligence से सिखाया जाएगा उच्चारण

By

Published : Jul 7, 2023, 4:52 PM IST

Updated : Jul 7, 2023, 6:30 PM IST

इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी में छात्रों को हुनरमंद और होनहार बनाने के लिए उन्हें शिक्षा के साथ अन्य भाषाओं का ज्ञान भी दिया जाएगा. साथ ही हिंदी,अंग्रेजी उर्दू संस्कृत के अलावा फ्रेंच,जर्मन और रशियन भाषा को सिखाया जाएगा.

इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी
इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी

भारतीय और विदेशी भाषाओं की शिक्षा के साथ सिखाया जाएगा उच्चारण

प्रयागराज:इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी में छात्रों के लिए भाषा (लैंग्वेज) लैब की स्थापना की गई है. जहां पर छात्र-छात्राओं को हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत और उर्दू के साथ ही कई विदेशी भाषाएं सिखायी जाएगी. इसी के साथ छात्रों को इन सभी भाषाओं का बेहतरीन उच्चारण की ट्रेनिंग दी जाएगी. विश्वविद्यालय में नई शिक्षा नीति के तहत छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए डिग्री के साथ ही रोजगारपरक शिक्षा देकर हुनरमंद बनाने के लिए कोर्सेज तैयार किए गए हैं. जिससे छात्रों का चरित्र निर्माण भी किया जा सके. इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी में इस सत्र से नई शिक्षा नीति के तहत पढ़ाई करवाई जाएगी. जिसके लिए 6 कोर्सेज में बदलाव करके उन्हें रोजगारपरक बनाया गया है.

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक से प्रशिक्षण:पूरब का ऑक्सफोर्ड कहे जाने वाले इलाहाबाद सेंट्रल विश्वविद्यालय में छात्रों को अलग-अलग भाषाओं के बेहतरीन उच्चारण के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा. जिसके लिए यूनिवर्सिटी परिसर में दो लैंग्वेज लैब की स्थापना की जा चुकी है. जहां पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद छात्र-छात्राओं को अलग-अलग भाषा की ट्रेनिंग दी जाएगी. छात्रों को एआई टेक्निक की मदद से कंप्यूटर के जरिए लिखने, पढ़ने और बोलने का प्रशिक्षण दिया जाएगा.

विश्वविद्यालय की जनसंपर्क अधिकारी प्रो. जया कपूर का कहना है कि एआई तकनीक और टेक्निकल स्टाफ के साथ ही विषय विशेषज्ञों की मदद से लैग्वेज लैब में आने वाले छात्रों को इन भाषाओं को सिखाया जाएगा. वहीं, विश्वविद्यालय की वाइस चांसलर प्रो संगीता श्रीवास्तव का कहना है कि केंद्र सरकार छात्रों को डिग्री के साथ ही हुनरमंद और बहुमुखी प्रतिभा वाला बनाना चाहती है. जिसके लिए एक नई शुरुआत की जा रही है. छात्रों को अलग-अलग वैकल्पिक विषयों के जरिए रोजगारपरक कोर्सेज भी करवाए जा रहे हैं. जिससे कि प्रत्येक छात्र का विशाल व्यक्तित्व निर्माण किया जा सके. यूनिवर्सिटी से निकलने वाला हर छात्र डिग्री के साथ बहुमुखी प्रतिभाओं का धनी बनकर निकले और अपना उज्ज्वल भविष्य बना सके.

यह भी पढ़ें: यूनिवर्सिटी में शोर मचाने पर छात्रों पर दर्ज हुआ केस, छात्र बोले, तानाशाही

Last Updated : Jul 7, 2023, 6:30 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details