उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में प्रदर्शन कर रहे छात्रों को पुलिस ने किया गिरफ्तार, भेजा जेल

By

Published : Aug 20, 2019, 7:39 PM IST

उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद विश्वविद्यालय में प्रर्दशन कर रहे छात्रों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. विवि के छात्र बीते कई दिनों से छात्रसंघ खत्म करने का विरोध कर रहे हैं.

प्रदर्शन कर रहे छात्रों को पुलिस ने किया गिरफ्तार.

प्रयागराज: इलाहाबाद विवि में छात्रसंघ बहाली को लेकर प्रदर्शन कर रहे छात्र नेताओं को मंगलवार को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है. छात्रों का यह प्रदर्शन बीते कई दिनों से लगातार जारी है. बीते सोमवार को छात्रों ने विवि कुलपति रतन लाल हांगलू के पुतले की शव यात्रा निकाली थी. इसी क्रम में मंगलवार को धरना के 16वें दिन क्रिया कर्म में बाल मुंडन का कार्यक्रम रखा गया था. वहीं पुलिस प्रशासन कार्रवाई करते हुए सभी छात्रों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया.

प्रदर्शन कर रहे छात्रों को पुलिस ने किया गिरफ्तार.

छात्रसंघ खत्म करने का विरोध

  • विश्वविद्यालय परिसर में अराजकता और हिंसा पर रोक लगाने के लिए पहले से ही छात्रसंघ को खत्म करने का मामला उठता रहा है.
  • 24 जून को आखिरकार एकेडमिक काउंसिल की बैठक में इस पर सहमति भी बन गई.
  • लिंगदोह कमेटी की सिफारिशों को लागू करते हुए विश्वविद्यालय में छात्रसंघ को खत्म करने का फैसला किया गया.
  • हालांकि छात्र और छात्र संगठन छात्रसंघ खत्म करने का विरोध कर रहे हैं, जिसके चलते मंगलवार को प्रदर्शन कर रहे छात्रों को गिरफ्तार किया गया.
  • प्रदर्शन में विवि अध्यक्ष उदय प्रकाश यादव, उपाध्यक्ष अखिलेश यादव समेत अन्य छात्रों को गिरफ्तार किया गया.

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के छात्र अध्यक्ष उदय प्रकाश यादव ने कहा कि विश्वविद्यालय और पुलिस प्रशासन एक साथ मिलकर छात्रों की आवाज दबाने का काम कर रही है. इस समय विश्विद्यालय में ब्रिटिश हुकूमत लागू किया गया है. छात्रसंघ चुनाव जब तक बहाली नहीं किए जायेंगे, तब तक छात्रसंघ नेता और विश्विद्यालय के छात्र प्रदर्शन करते रहेंगे.

Intro:प्रयागराज: इलाहाबाद विश्वविद्यालय में प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार, भेजा जेल

7000668169
सुमित

प्रयागराज. इलाहाबाद विवि के छात्रसंघ भवन पर छात्रसंघ बहाली को लेकर प्रदर्शन कर रहे छात्रनेताओं को आज प्रयागराज पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है. छात्रों का यह प्रदर्शन लगातार जारी रहा. सोमवार को छात्रों ने विवि कुलपति रतन लाल हांगलू के पुतले की शव यात्रा निकाली थी और वीसी ऑफिस पहुंचकर विरोध जताया था. उसी क्रम में आज धरना के 16 वें दिन क्रिया कर्म में बाल मुंडन का कार्यक्रम रखा गया था. पुलिस प्रशासन कार्यवाही करते हुए सभी छात्रों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया. छात्रसंघ बहाली को लेकर यह प्रदर्शन लगातार जारी रहा.




Body:
प्रदर्शन में विवि अध्यक्ष उदय प्रकाश यादव, उपाध्यक्ष अखिलेश यादव सहित अन्य छात्रों को गिरफ्तार किया गया.
बतादें विश्वविद्यालय परिसर में अराजकता और हिंसा पर रोक लगाने के लिए पहले से ही छात्रसंघ को खत्म करने का मामला उठता रहा है. 24 जून को आखिरकार एकेडमिक काउंसिल की बैठक में इस पर सहमति भी बन गई. लिंगदोह कमेटी की सिफारिशों को लागू करते हुए विश्वविद्यालय में छात्रसंघ को खत्म करने का फैसला किया गया. हालांकि छात्र और छात्र संगठन छात्रसंघ खत्म करने का विरोध कर रहे हैं. जिसके चलते आज प्रदर्शन कर रहे छात्रों को गिरफ्तार किया गया.





Conclusion:
इलाहाबाद विश्वविद्यालय के छात्र अध्यक्ष उदय प्रकाश यादव ने कहा कि विश्वविद्यालय और पुलिस प्रशासन एक साथ मिलकर छात्रों की आवाज दबाने का काम कर रही है. इस समय विश्विद्यालय में ब्रिटिश हुकूमत लागू किया गया है. छात्रसंघ चुनाव जब तक बहाली नहीं किये जायेंगे तब तक छात्रसंघ नेता और विश्विद्यालय के छात्र प्रदर्शन करते रहेंगे.

बाईट....उदय प्रकाश यादव, छात्रसंघ अध्यक्ष

ABOUT THE AUTHOR

...view details