उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

संगम नगरी में पार्थिव शिवलिंग का निर्माण शुरू, देखिए यह वीडियो

By

Published : Jul 16, 2022, 3:46 PM IST

प्रयागराज में संगम किनारे शिव भक्तों द्वारा आस्था के साथ शिवलिंग का निर्माण किया जा रहा है. सावन के अंतिम दिन इन पार्थिव शिवलिंगों को संगम में विसर्जित किया जाएगा.

etv bharat
शिवलिंग निर्माण

प्रयागराज: धर्म और आस्था की नगरी प्रयागराज में वैसे तो पूरे वर्ष धार्मिक आयोजनों का सिलसिला जारी रहता है लेकिन अगर सावन मास की बात करें तो श्रद्धालु पूरे माह शिव की भक्ति में डूब जाना चाहते हैं. जी हां, ऐसा ही नजारा इस समय संगम में देखने को मिल रहा है, यहां रोजाना शिव भक्तों द्वारा हजारों पार्थिव शिवलिंग का निर्माण किया जा रहा है. सावन मास के अंतिम दिन इन्हें संगम में विसर्जित किया जाएगा.

ज्योतिषशास्त्र जितेंद्र तिवारी शांडिल्य ने दी यह जानकारी.

इस दौरान रावण संहिता के मर्मज्ञ विद्वान ज्योतिषशास्त्र जितेंद्र तिवारी शांडिल्य महाराज ने भोलेनाथ का रुद्राभिषेक व आरती कर कार्यक्रम की शुरुआत की. उन्होंने कहा कि सावन का यह माह भगवान शिव को अति प्रिय है. इस माह में जो भी भक्त अपने हाथों से संगम किनारे पार्थिव शिवलिंग का निर्माण कर अभिषेक करते हैं उनकी सर्व मनोकामना पूर्ण हो जाती है. पूरे माह भर में लाखों शिवलिंग शिव भक्तों द्वारा बनाए जाएंगे और सावन के अंतिम दिन इन्हें संगम में विसर्जित किया जाएगा.

संगम तट पर अभी तक 31 हजार पार्थिव शिवलिंग बन चुके हैं.

यह भी पढ़ें- चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी की बर्खास्तगी रद्द, बकाया सहित वेतन भुगतान का आदेश

बता दें कि विश्व जनकल्याण और सर्व मनोकामना पूर्ति के लिए नैतिक विकास शोध संस्थान सेवा ट्रस्ट प्रयाग के तत्वावधान में अनंत पार्थिव शिवलिंग निर्माण महायज्ञ संगम के किनारे शुरू हो गया है. यह कार्यक्रम संगम किनारे स्थित काले हनुमान जी मंदिर पर किया जा रहा है. बताया जा रहा है कि अभी तक भक्तों ने 31 हजार पार्थिव शिवलिंग का निर्माण कर लिया है.

रुद्राभिषेक से की गई कार्यक्रम की शुरुआत.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details