उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

PM MODI का प्रयागराज दौरा :  स्कूल-कॉलेजों को किया गया बंद, 1000 टीचर्स की लगाई गई ड्यूटी

By

Published : Dec 21, 2021, 7:04 AM IST

Updated : Dec 21, 2021, 7:47 AM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 दिसंबर को प्रयागराज में प्रस्तावित कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आ रहे हैं. इसके चलते शहर के समस्त स्कूल-कॉलेजों को बंद कर देने का आदेश दिया गया है. इन स्कूलों में उन महिलाओं को ठहराया जाएगा, जो दूर-दराज के इलाकों के रैली में शामिल होने के लिए आ रही हैं.

पीएम मोदी का प्रयागराज दौरा.
पीएम मोदी का प्रयागराज दौरा.

प्रयागराजः संगम नगरी में मंगलवार को नर्सरी से लेकर बारहवीं तक के सभी स्कूल बंद रहेंगे. जिला विद्यालय निरीक्षक आरएन विश्वकर्मा ने आदेश जारी कर 21 दिसंबर को नगर क्षेत्र के सभी बोर्ड के 12वीं तक के स्कूलों को बंद रखने को कहा है. इसके साथ ही यह भी निर्देश दिया गया है कि जिन स्कूलों में पीएम के कार्यक्रम से जुड़ी लाभार्थी महिलाओं को रोका गया है. उन स्कूलों में प्रिंसिपल मौजूद रहकर रुकने वाली महिलाओं के लिए व्यवस्था करेंगे. जिससे उन्हें किसी तरह की परेशानी न हो.

शिक्षकों की लगाई गई है ड्यूटी

मोदी के कार्यक्रम में प्रदेशभर से करीब दो लाख से अधिक महिलाओं के आने का अनुमान है. महिलाओं को पंक्तियों में बैठाने की व्यवस्था की गई है. परेड ग्राउंड में कुल 68 ब्लॉक बनाए गए हैं. हर ब्लॉक में एक सुपर नोडल अफसर रहेगा. साथ ही साथ 100 महिलाओं को संभालने के लिए एक टीचर की ड्यूटी लगाई गई है. इस तरह जनपद की लगभग 1000 टीचर्स को इन महिलाओं को संभालने की जिम्मेदारी सौंपी गई है. साथ ही छुट्टी न लेने की सख्त हिदायत दी गई है.

जिला विद्यालय निरीक्षक का जारी आदेश.

आसपास के जिलों में भी बंद रहेंगे स्कूल

कार्यक्रम में शामिल होने वाली महिलाओं के रुकने के लिए जनसभा स्थल के नजदीकी स्कूलों में व्यवस्था की गई है. यही नहीं अलग-अलग जिलों से आने वाली महिला लाभार्थियों को नजदीकी जिलों के स्कूलों में भी रुकने की व्यवस्था की गई है. जिन्हें वहां सुबह सीधे कार्यक्रम स्थल तक बसों से लाया जाएगा. स्कूलों के बंद होने से बच्चों की पढ़ाई बाधित रहेगी.

इसे भी पढ़ें- पीएम मोदी का प्रयागराज दौरा: अभेद सुरक्षा में होगी पीएम की जनसभा, 20 हजार सुरक्षाकर्मी रहेंगे तैनात

परेड ग्राउंड में है कार्यक्रम

प्रयागराज में मंगलवार को पीएम मोदी एक जनसभा को संबोधित करेंगे. साथ ही महिला सशक्तीकरण के तहत पीएम उन महिलाओं को सम्मानित करेंगे, जिन्होंने अपने जीवन की यात्रा शून्य से शुरू करके एक मुकाम पाया है. इसके लिए प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों से महिलाओं का चुनाव किया गया है. जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवीण कुमार त्रिपाठी ने इसका एक आदेश जारी किया है, इसमें प्राथमिक विद्यालय की शिक्षिकाओं को प्रधानमंत्री मोदी के प्रस्तावित कार्यक्रम में व्यवस्था संभालने की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

परेड ग्राउंड में पीएम के कार्यक्रम के लिए बना मंच.

दो भागों में बांटा गया है कार्यक्रम

प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को दो हिस्सों में बांटा गया है. पहला संबोधन और संवाद. संवाद के लिए परेड मैदान में एक कक्ष बनाया गया है. जहां पर 32 विशिष्ट काम करने वाली महिलाओं के साथ प्रधानमंत्री संवाद स्थापित कर सकते हैं. कार्यक्रम के लिए नौ योजनाओं की महिलाओं को बुलाया गया है. इनमें समूह सखी, बैंक सखी, सामुदायिक शौचालय का संचालन करने वाली महिलाएं, बीसी सखी, कृषि आजीविका सखी, विद्युत सखी, टेक होम राशन की संचालक महिलाएं, कन्या सुमंगला योजना की लाभार्थी, स्वयं सहायता समूह की महिलाएं शामिल हैं.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

Last Updated : Dec 21, 2021, 7:47 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details