उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

RSS प्रमुख मोहन भागवत बोले, सनातन धर्म के शक्तिशाली बनने से ही राष्ट्र मजबूत होकर आगे बढ़ेगा

By

Published : Nov 29, 2022, 6:15 PM IST

प्रयागराज में दस दिवसीय आराधना महोत्सव का आयोजन किया गया. जिसमें संघ प्रमुख मोहन भागवत के साथ केंद्रीय मंत्री भी पहुंचे. इस दौरान संघ प्रमुख ने कहा कि सनातन धर्म के शक्तिशाली बनने से ही राष्ट्र भी शक्तिशाली और मजबूत बनेगा.

etv bharat
राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ प्रमुख मोहन

प्रयागराज:राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (RSS) प्रमुख मोहन भागवत मंगलवार को प्रयागराज पहुंचे. जहां उन्होंने दस दिवसीय आराधना महोत्सव का दीप प्रज्ज्वलित करके उद्घाटन किया. इस दौरान संघ प्रमुख ने धर्म और अध्यात्म को मानव जीवन के लिए बड़ा महत्वपूर्ण बताया है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सनातन धर्म को मानने वालों को धर्म और अध्यात्म के जरिये ऊर्जा और शक्ति मिलती है. सनातन धर्म के शक्तिशाली बनने से ही राष्ट्र भी शक्तिशाली और मजबूत होकर विकास के पथ पर आगे बढ़ेगा.

मंच से बोलते हुए संघ प्रमुख मोहन भागवत

राम मंदिर निर्माण क्षेत्र ट्रस्ट के वरिष्ठ स्वामी वासुदेवानंद सरस्वती की ओर से आयोजित आराधना महोत्सव में पहुंचे संघ प्रमुख ने कहा कि सनातन धर्म सभी को साथ लेकर चलने को कहता है. मंच से बोलते हुए मोहन भागवत ने कहा कि तमाम देशों में ताकतवर को ही आगे बढ़ने का मौका मिलता है, जो ताकतवर होता है वो अपने मन की करता है. लेकिन, सनातन धर्म ही है जिसमें यह सिखाया जाता है कि जो ताकतवर होगा वही हर कमजोर की रक्षा करेगा. सनातन धर्म में कमजोरों पर राज करने के लिए नहीं बल्कि उनकी मदद करने की नसीहत दी जाती है. इसके साथ ही आध्यात्म हमें धर्म के रास्ते पर ले जाता है. उन्होंने समारोह में मौजूद लोगों को धर्म और गुरु के जरिए अपने जीवन में परिवर्तन लाने की नसीहत दी है. संघ प्रमुख मोहन भागवत ने कहा कि गुरु से मार्गदर्शन लेकर धर्म के पथ पर चलते हुए सभी को सामाजिक और राष्ट्रीय जीवन में बदलाव लाने की जरूरत है. गुरु ही धर्म के महत्व को बताते हैं और अध्यात्म की तरफ जाने के लिए प्रेरित करते हैं.

आराधना महोत्सव के शुभारंभ के मौके पर केंद्रीय मंत्री कौशल किशोर के साथ ही पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल केशरी नाथ त्रिपाठी और कई दूसरे साधु संत मौजूद थे. कार्यक्रम की शुरुआत में आयोजक स्वामी वासुदेवानन्द सरस्वती ने संघ प्रमुख को अंग वस्त्रम और राम मंदिर को मॉडल भेंट किया. इस कार्यक्रम में केंद्र सरकार के राज्यमंत्री शहरी आवास कौशल किशोर को मंच पर आगे की लाइन में बैठने की जगह नहीं मिली, जिसके बाद उन्हें मंच पर दूसरी पंक्ति में कुर्सी लगाकर बैठाया गया. इस मौके पर ज्योतिष पीठ के पूर्व शंकराचार्य ब्रह्मलीन ब्रह्मानंद सरस्वती की 150वीं जयंती भी मनाई जा रही है. मंगलवार से शुरू हुए आराधना महोत्सव का समापन 8 दिसंबर को होगा. दस दिनी इस कार्यक्रम में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ भी शामिल होने आ सकते हैं.

यह भी पढे़ं: प्रयागराज में संघ प्रमुख मोहन भागवत संग सीएम योगी ने इन मुद्दों पर किया मंथन

ABOUT THE AUTHOR

...view details