उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

माघ मेले की तैयारियां तेज, आने से पहले करना होगा ये काम

By

Published : Dec 28, 2020, 8:52 PM IST

प्रयागराज में माघ मेले की तैयारियां तेज हो गई है. प्रशासन से गाइडलाइन मिलते ही सभी विभागों ने अपना काम तेजी से शुरू कर दिया है. उप-मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या ने मेले को लेकर समीक्षा बैठक की और मेले की तैयारियों को जल्द पूरा करने के लिए कहा.

बसाया जा रहा माघ मेला
बसाया जा रहा माघ मेला

प्रयागराज: प्रयागराज में प्रतिवर्ष लगने वाले सबसे बड़े धार्मिक माघ मेले की शुरुआत मेला प्रशासन ने शुरू कर दी है. मेला शुरू होने में कुछ दिन शेष रह गए हैं. कोरोना संक्रमण के कारण मेले की तैयारियों में पहले ही देरी हो चुकी है. शासन से निर्देश मिलते ही सभी विभागों ने अपना काम तेजी से शुरू कर दिया है. मेले की तैयारियों को लेकर उत्तर प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या ने प्रयागराज में समीक्षा बैठक की. इस दौरान उन्होंने मेले की तैयारियों को जल्द पूरा करने के निर्देश अधिकारियों को दिए. साथ ही श्रद्धालुओं के कहा है कि वे कोरोना का टेस्ट कराकर मेले में आएं.

माघ मेले की तैयारियां तेज
माघ मेले का आयोजन
उत्तर प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने समीक्षा बैठक के बाद कहा कि कल्प वासियों का संकल्प 12 साल का होता है. 13 सेजिया दान करके ही अपना संकल्प पूरा कर पाते हैं. किसी का धार्मिक संकल्प खंडित न हो, इसका विशेष ध्यान रखते हुए प्रयागराज में प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष भी माघ मेले का आयोजन किया जा रहा है. प्रतिवर्ष देश भर से कई हजार श्रद्धालु यहां कल्पवास करने आते हैं. उनकी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कोरोना की गाइडलाइन का पालन कराते हुए सरकार ने मेला आयोजित करने का निर्णय लिया है. जिससे उनका संकल्प भी पूरा हो सके और श्रद्धालु अपनी आस्था की डुबकी संगम में लगा सके.

सभी अधूरे काम किए जाएं पूरे
5 जनवरी तक सभी अधूरे काम पूरे करने के निर्देश दिए गए हैं. 10 जनवरी तक भूमि आवंटन का काम भी पूरा कर लिया जाएगा. इससे 14 जनवरी को पड़ने वाला मकर संक्रांति का पहला स्नान सुचारु रूप से कराया जा सके. सभी अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए गए हैं. पिछले वर्षों में मिलने वाली सुविधा वैसे ही बनी रहेगी. उप-मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य कोरोना को लेकर कहा कि सभी श्रद्धालुओं से मेला प्रशासन ने कह दिया है कि वह अपनी कोरोना की जांच करा कर आएं, नहीं तो यहां कराएं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details