उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बेहतर इलाज के मामले में प्रयागराज मेडिकल कॉलेज बना नंबर वन, जानिए कैसे

By

Published : Oct 6, 2022, 6:45 PM IST

यूपी के चिकित्सा शिक्षा विभाग द्वारा प्रदेश के 6 मेडिकल कॉलेजों में बेहतर चिकित्सा स्वास्थ्य सेवा को लेकर सर्वे कराया गया, जिसमें में प्रयागराज के मोती लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज को पहला स्थान मिला.

Etv Bharat
Prayagraj Medical College

प्रयागराजःजिले के एमएलएन मेडिकल कॉलेज (Moti Lal Nehru Medical College) से जुड़े स्वरूप रानी नेहरू अस्पताल में इन दिनों मरीजों की भारी भीड़ जुट रही है. अस्पताल में मिलने वाले बेहतर इलाज की वजह से यहां आने वाले मरीजों का अस्पताल पर निरन्तर भरोसा बढ़ रहा है. मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. एस पी सिंह का कहना है कि सरकार की मंशा के अनुरूप मरीजों को बेहतर इलाज और सुविधाएं दी जा रही हैं. जिससके चलते प्रदेश के 6 मेडिकल कॉलेज में प्रयागराज का मोती लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज बेहतर इलाज और ऑपरेशन करने में नंबर वन बना है.

जानकारी देते एमएलएन मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. एसपी सिंह

हर महीने में आते है करीब 75 हजार मरीजःजानकारी के अनुसार, यूपी चिकित्सा शिक्षा विभाग द्वारा प्रदेश के 6 मेडिकल कॉलेज में एक सर्वे करवाया गया. सर्वे की रिपोर्ट में प्रयागराज के MLN मेडिकल कॉलेज को यह उपलब्धि हासिल हुई है. प्रयागराज मेडिकल कॉलेज से जुड़े स्वरूप रानी नेहरू अस्पताल में हर महीने 75 हजार के करीब मरीज ओपीडी में पहुंच रहे हैं, जिसमें करीब साढ़े पांच हजार मरीज भर्ती हो रहे है. वहीं, इनमें करीब ढाई हजार मरीजों का ऑपरेशन भी किया जा रहा है. इसके साथ ही अस्पताल से मरीजों को स्वस्थ हुए बिना डिस्चार्ज करवाने के मामले भी अन्य मेडिकल कॉलेज की तुलना में सबसे कम है.

एमएलएन मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. एस पी सिंह का कहना है कि जब से प्रदेश में योगी सरकार आयी है, तब से चिकित्सा स्वास्थ्य पर खास ध्यान दिया जा रहा है. निरन्तर स्वास्थ सुविधाओं में इजाफा किया जा रहा है. अस्पतालों में इलाज के लिए नयी-नयी तकनीकों का इस्तेमाल कर बेहतर इलाज किया जा रहा है. जिसका नतीजा है कि अस्पताल में इलाज के लिए निरन्तर मरीजों की संख्या बढ़ रही है. जिन्हें बेहतर इलाज दिया जा रहा है.

सर्वे में किसको कितना अंक और कौन सी रैंक मिलीःचिकित्सा शिक्षा विभाग की तरफ से जारी परफॉर्मेंस रिपोर्ट के अनुसार प्रयागराज 82 अंक के साथ पहले नंबर पर है. जबकि 77 अंक पाकर मेरठ दूसरे और 54 अंक के साथ आगरा तीसरे स्थान पर है. वहीं इस लिस्ट में 51 अंक के साथ गोरखपुर चौथे और 37 अंक के साथ कानपुर पांचवे स्थान पर है. जबकि झांसी का मेडिकल कॉलेज सबसे कम 27 अंक के साथ छठवें स्थान पर है.

ये भी पढ़ेंःवित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना बोले, कर वसूली के मामले में बनाए जा रहे हैं नए रिकाॅर्ड

ABOUT THE AUTHOR

...view details