उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

गोदी ली हुई बेटी को माता-पिता करते थे टॉर्चर, अस्पताल में सुनाई दास्तां, अब पहुंचे जेल..

By

Published : Mar 20, 2023, 3:15 PM IST

प्रयागराज में एक दिल दहला देने वाली घटना सामने आयी है. यहां पर एक गोद ली हुई बच्ची के साथ उसके माता-पिता ने हैवानियत की थी. मामले की जानकारी मिलने बाद पुलिस ने माता-पिता को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है.

etv bharat
जेल

प्रयागराजः जिले में एक शिक्षक और उसकी पत्नी द्वारा 11 साल की बच्ची के साथ हैवानियत करने का मामला सामने आया है. आरोप है कि लखनऊ के अनाथालय से गोद ली गई बच्ची को प्रयागराज में लाकर उसके साथ नौकरों जैसा व्यवहार किया जाता था. चाय बनाने से लेकर झाड़ू पोछा और कपड़े धुलवाने तक का काम मासूम बच्ची से करवाया जाता था. मामले की जानकारी मिलने के बाद पुलिस ने केस दर्ज कर माता-पिता को रविवार को जेल भेज दिया, जबकि बच्ची का अस्पताल में इलाज चल रहा है.

ऐसे हुआ मामले का खुलासा
गोद ली हुई बच्ची के साथ की गयी हैवानियत का खुलासा तब हुआ जब बच्ची के हाथ का एक्सरे करवाने के लिए उसे अस्पताल ले जाया गया. अस्पताल में बच्ची ने डॉक्टरों को बताया कि उसको गोद लेने के बाद उसके साथ नौकरों जैसा बर्ताव किया जाता था और काम न करने पर मारने-पीटने के साथ ही जलाया जाता था. मामले की जानकारी मिलने के बाद पुलिस ने केस दर्ज कर माता-पिता को रविवार को जेल भेज दिया. वहीं, बच्ची का अस्पताल में इलाज चल रहा है.

प्राइवेट पार्ट पर मिले चोट के निशान
जब कभी बच्ची काम न कर पाती तो उसके साथ क्रूरता की जाती थी. बच्ची को आए दिन मारने-पीटने के साथ ही उसको गर्म चीजों से जलाया भी जाता था, जिसके निशान अभी भी मासूम के शरीर पर मौजूद हैं. हालांकि इस बच्ची के निजी अंगों पर भी चोट के निशान मिले हैं, जिससे उसके साथ शारीरिक शोषण किये जाने की भी आशंका है. हालांकि शुरुआती जांच में रेप की बात सामने नहीं आयी है.

डॉक्टरों ने दी पुलिस को जानकारी
शनिवार को जब इस बच्ची का इलाज करवाने के लिये उसकी मां उसे लेकर कैंटोमेंट बोर्ड अस्पताल पहुंची तो डॉक्टरों ने देखा कि बच्ची के शरीर पर चोट और जलाने के निशान हैं. इसके बाद डॉक्टरों ने अस्पताल के डायरेक्टर डॉ. सिद्धार्थ को इसकी जानकारी दी. उन्होंने धुमंगनज थाने पर इस बात की सूचना दी. मामले की जानकारी मिलने के बाद पुलिस ने मौके पर पहुंचकर जांच पड़ताल की और बच्ची की मां को हिरासत में लेकर थाने ले गए.

पुलिस ने बच्ची को गोद लेने वाले उसके पिता को भी थाने बुलाया गया. पुलिस ने इस मामले में इलाके के दारोगा से तहरीर लेकर बच्ची की तरफ से मुकदमा दर्ज कर उसके माता-पिता के खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया है. रविवार की शाम को पुलिस ने दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया. पुलिस ने दंपत्ति के खिलाफ पॉक्सो एक्ट और चाइल्ड प्रोटेक्शन एक्ट के साथ ही अन्य धाराओं में केस दर्ज किया है.

बच्ची से हैवानियत देखकर पुलिस भी राह गई दंग
धूमनगंज इंस्पेक्टर राजेश मौर्या ने बताया कि बिहार के पटना जिले के रहने वाले अरुण सिन्हा स्कूल में शिक्षक हैं. अरुण सिन्हा अपनी पत्नी अंजना के साथ प्रीतम नगर इलाके में रहते थे. साइन सिटी नाम के अपार्टमेंट में किराए पर रहने वाले इस दंपत्ति की कोई औलाद नहीं थी. साल 2022 में इन लोगों ने इस बच्ची को लखनऊ के अनाथालय से गोद लिया था, जिसे अपने साथ लाकर इसी अपार्टमेंट में रह रहे थे. टीचर होने के बावजूद इन लोगों ने उस बच्ची को स्कूल में दाखिला नहीं करवाया था.

पुलिस के अनुसार इन लोगों का मकसद बच्ची से घरेलू कामकाज करवाना लग रहा है, क्योंकि वो बच्ची के साथ नौकरानी जैसा बर्ताव करते थे. छोटी-छोटी गलतियों पर उसे प्रताड़ित किया जाता था. शरीर के कई हिस्से में जलाने के निशान के साथ ही उसके निजी अंगों पर भी चोट के निशान डॉक्टरो को मिले हैं, जिससे बच्ची के साथ हो रही हैवानियत का अंदाजा लगाया जा सकता है. इसके साथ ही ये लोग बच्ची को खाना-पीना भी समय पर नहीं देते थे, जिस वजह से उसका स्वास्थ भी खराब रहता था.

पढ़ेंः Kanpur Rape Case: डॉक्टर की नाबालिग बेटी से रेप मामले में एक आरोपी ने कोर्ट में किया सरेंडर

ABOUT THE AUTHOR

...view details