उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

प्रयागराज से बरामद आईईडी का पाकिस्तान से लिंक!

By

Published : Sep 16, 2021, 6:09 PM IST

Updated : Sep 16, 2021, 6:28 PM IST

प्रयागराज से बरामद हुई थी आईईडी
प्रयागराज से बरामद हुई थी आईईडी ()

प्रयागराज से मंगलवार को बरामद आईईडी की जांच में नई बात सामने आ रही है. संगम नगरी से बरामद 3 बटन वाले आईईडी का लिंक पाकिस्तान से माना जा रहा है . इसके पीछे की वजह ये है कि पंजाब में ड्रोन से भेजे गए विस्फोटक से ये मिलता जुलता बताया जा रहा है.

प्रयागराजः जिले से मंगलवार को बरामद आईईडी के बारे में पूरी जानकारी हासिल करने के लिए पंजाब पुलिस से संपर्क किया जा रहा है. क्योंकि पिछले महीने पंजाब में ड्रोन से भेजे गए विस्फोटक से ये मिलता जुलता बताया जा रहा है. इसी वजह से विस्फोटक के बारे में पूरी जानकारी हासिल करने के लिए पंजाब से संपर्क किया जा रहा है.

देश को दहलाने की साजिश रचने वाले युवक को एटीएस ने प्रयागराज से मंगलवार को पकड़ा था. पकड़े गए जीशान कमर का पाकिस्तान कनेक्शन खंगाला जा रहा है. जीशान के बारे में बताया जा रहा है कि उसने मस्कट के रास्ते पाकिस्तान में जाकर एके-47 चलाने और विस्फोट करने का प्रशिक्षण लिया था. एटीएस की टीमें प्रयागराज में जीशान से जुड़े अन्य लोगों की भी कुंडली खंगाल रही हैं.

विस्फोटक का पाक कनेक्शन!

प्रयागराज में 13 सितम्बर को प्लांट किया गया था विस्फोटक

प्रयागराज के नैनी इलाके में पोल्ट्री फार्म से आईईडी बरामद किया गया था. उस पोल्ट्री फार्म में 13 सितम्बर की रात में एक कार से पहुंचे तीन युवकों द्वारा अंदर विस्फोटक प्लांट करने की आशंका है. विस्फोटक जिस पोल्ट्री फार्म से बरामद हुआ है उसके पास से पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज कब्जे में लिया है. जिसमें दिख रहा है कि एक कार से पहुंचे दो युवक एक पैकेट को लिए हुए हैं. उसी पैकेट में रखकर आईईडी लाये जाने का शक है. जिसे बाद में उसे पोल्ट्री फार्म में ले जाकर प्लांट कर दिया गया. इसी फुटेज के आधार पर पुलिस और एटीएस की टीमें कार सवार युवकों की पहचान और पोल्ट्री फार्म के मालिक शाहरुख की तलाश कर रही हैं.

जीशान कमर का घर

बरामद आईईडी का पाकिस्तान कनेक्शन

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक प्रयागराज से जो 3 बटन वाला आईईडी बरामद हुआ है. उसके बारे में पता लगाने के लिए पंजाब पुलिस के अफसरों से भी संपर्क साधा गया है. क्योंकि पिछले महीने पाकिस्तान से ड्रोन के द्वारा भेजे गए जो विस्फोटक पंजाब में मिले थे. उसी से जोड़कर प्रयागराज में मिले इन तीन बटन वाले विस्फोटक को भी देखा जा रहा है. पंजाब में बरामद उसी विस्फोटक से मिलती हुई तकनीक का इस्तेमाल प्रयागराज में बरामद आईईडी में भी किये जाने की संभावना हैं. जिस वजह से एटीएस के साथ ही अन्य एजेंसियां भी इसका पता लगाने में जुट गयी हैं. यही वजह है कि नैनी इलाके से बरामद किए गए 3 बटन वाले आईईडी की जांच के दौरान पंजाब पुलिस से भी संपर्क साधा गया है. ऐसा अनुमान है कि प्रयागराज से बरामद विस्फोटक भी उसी विस्फोटक का हिस्सा हो सकता है, जो पंजाब में बरामद हुआ था.

प्रयागराज में मंगलवार को यूपी एटीएस और दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने छापेमारी करते हुए आईएसआई मॉड्यूल से जुड़े जीशान कमर नाम के संदिग्ध युवक को गिरफ्तार किया था. जिसके बाद से एटीएस की टीमें जीशान से जुड़े अन्य लोगों की भी तलाश कर रही हैं. मुट्ठीगंज के रहने वाले शाहरुख का पॉल्ट्री फार्म नैनी इलाके में था जहां से एटीएस को जीशान की निशान देही पर आईईडी बरामद हुआ था. पुलिस की टीमें शाहरुख का भी पता लगा रही हैं, क्योंकि वो भी जीशान की गिरफ्तारी के बाद से फरार हो गया है. इसके साथ ही कार सवार युवकों का भी पता लगाया जा रहा है कि वो लोग कौन थे. क्योंकि उन्ही पर पॉल्ट्री फार्म तक विस्फोटक पहुंचाने का शक जा रहा है. सुरक्षा एजेंसियों को भी यही लग रहा है कि 13 सितम्बर को उसी कार से विस्फोटक लाकर पोल्ट्री फार्म में प्लांट किया गया था.

इसे भी पढ़ें- UP : आतंकी मॉड्यूल को लेकर जीशान का पाकिस्तान कनेक्शन तलाशेगी पुलिस

जीशान के साथियों की तलाश में जुटी है एटीएस

यूपी एटीएस की टीमें मंगलवार से ही प्रयागराज में डेरा जमाएं हुए हैं. एटीएस जीशान के साथ और कौन लोग इस आतंकी योजना में शामिल थे उनका पता लगा रही है. इसके साथ ही यह भी पता लगाया जा रहा है कि कार सवार युवक कौन थे, जो 13 सितम्बर की रात पोल्ट्री फार्म के बाहर गए थे और कार से निकालकर संदिग्ध पैकेट को शाहरुख को दिया था.

Last Updated :Sep 16, 2021, 6:28 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details