उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

आज के छात्र ही भारत को बनाएंगे विश्वगुरु, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल का बयान

By

Published : Nov 12, 2022, 7:24 PM IST

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल शनिवार को प्रयागराज में आयोजित अखिल भारतीय संस्कृति महोत्सव में पहुंची. इस दौरान राज्यपाल ने कहा कि विद्या भारती छात्रों को संस्कारवान और ज्ञानी बनाती है.

etv bharat
प्रयागराज में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल

प्रयागराज:उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल शनिवार को संगम नगरी प्रयागराज पहुंची. जहां पर उन्होंने विद्या भारती की ओर से आयोजित अखिल भारतीय संस्कृति महोत्सव का उद्घाटन किया. तीन दिवसीय अखिल भारतीय संस्कृति महोत्सव के शुभारंभ के मौके पर राज्यपाल ने राष्ट्र जागरण और देश के नवनिर्माण में विद्या भारती की भूमिका को विस्तार से बताया. इसके साथ ही उन्होंने विद्या भारती के साथ गुजरात और उत्तर प्रदेश में अपने अनुभव को भी साझा किया. राज्यपाल ने कहा विद्या भारती छात्रों को संस्कारवान और ज्ञानी बनाती है.

प्रयागराज में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल.
विद्या भारती के 3 दिनी कार्यक्रम की शुरुआत करने के बाद राज्यपाल ने कहा कि इस तरह की शिक्षा व्यवस्था और ज्ञान के बल पर ही हम भारत को विश्वगुरु बनाने में कामयाब होंगे. देश की यही युवा पीढ़ी आने वाले दिनों में भारत को विश्वगुरु बनाएगी. राज्यपाल ने कार्यक्रम में शामिल होने आए देश भर के छात्रों को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि विद्या भारती बच्चों को न केवल ज्ञानवान बनाने का कार्य करती है. बल्कि उन्हें संस्कार वान बनाने के लिए भी विद्या भारती काम करती है.

राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने कहा कि हमारी शिक्षा व्यवस्था का लक्ष्य देश को विश्वगुरु बनाना है. जिसके लिए बच्चों को संस्कार वान और ज्ञानवान बनाया जा रहा है. इसके अलावा उन्होंने कार्यक्रम में मौजूद सभी लोगों से कहा कि हम सभी को प्रकृति, पानी और भोजन को भी बचाने के लिए आगे आकर पहल करनी होगी. हम सब संकल्प लें कि खाना और पानी को नहीं बर्बाद करेंगे. नई पीढ़ी को प्रकृति को बचाने के लिए भी प्रेरित करने का कार्य हम सभी को करना होगा.

यूपी की गवर्नर आनंदीबेन पटेल ने शिक्षकों से भी अपील करते हुए कहा कि शिक्षक चाहे स्कूल के हों,कालेज के हों या विश्व विश्वविद्यालय स्तर के सभी को बाहर निकलकर गांव तक पहुंचना होगा और गांवों को गोद लेकर कार्य करना होगा.गांव की जरूरतों को समझ कर उनके अनुसार संसाधनों का विकास भी करना होगा.गांव और शहर के जिन बच्चों में कुपोषण की समस्या है उसे दूर करना होगा. क्योंकि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन का वास होता है.

इसलिए बच्चों के स्वास्थ को बेहतर कर उन्हें स्वस्थ बनाने के लिए कार्य करना होगा.आपको बता दें कि ज्वाला देवी सरस्वती विद्या मंदिर में तीन दिवसीय अखिल भारतीय संस्कृति महोत्सव का आयोजन किया गया है.इस महोत्सव में देशभर के विद्या भारती के 11 प्रांतों के 400 छात्र और 100 शिक्षक और शामिल हुए हैं. शुक्रवार से शुरू हुआ यह कार्यक्रम रविवार तक चलेगा.

यह भी पढ़ें: कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही बोले, किसानों को नहीं होने देंगे कोई समस्या

ABOUT THE AUTHOR

...view details