उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

प्रयागराज में बढ़ा गंगा-यमुना का जलस्तर, संगम क्षेत्र हुआ जलमग्न

By

Published : Aug 5, 2021, 6:53 PM IST

प्रयागराज जिले में गंगा और यमुना का जलस्‍तर तेजी से बढ़ रहा है. गुरुवार की दोपहर गंगा का पानी त्रिवेणी बांध स्थित लेटे हनुमान मंदिर तक पहुंच गया तो वहीं शाम तक पूरा संगम क्षेत्र जलमग्न हो गया.

प्रयागराज में संगम क्षेत्र हुआ जलमग्न.
प्रयागराज में संगम क्षेत्र हुआ जलमग्न.

प्रयागराज:त्रिवेणी संगम प्रयागराज में गंगा और यमुना का जलस्तर बढ़ने से संगम क्षेत्र में चारों तरफ पानी भर गया है. संगम की तरफ जाने वाली सड़कें जलमग्न हो गई हैं. जिन सड़कों पर अभी तक गाड़ियां फर्राटा भरती थीं, आज उन्हीं सड़कों पर नावें चल रही हैं. संगम जाने वाली सड़क के किनारे जहां तीर्थ पुरोहितों के घाट लगते थे, वो सड़कें और इलाका पानी में पूरी तरह से डूब चुका है.

प्रयागराज में संगम क्षेत्र हुआ जलमग्न.

प्रयागराज जिले में गुरुवार की सुबह से गंगा और यमुना के जलस्तर में तेज रफ्तार से वृद्धि शुरू हुई, जिसका नतीजा ये हुआ कि शाम होने तक संगम की तरफ जाने वाली सभी सड़क और गंगा आरती का स्थल पानी में डूब गया. संगम की ओर जाने वाली सड़क पर जो दुकानें और तीर्थ पुरिहितों के घाट लगे हुए थे, उस पूरे क्षेत्र में भी कई फीट तक पानी भर गया. कुछ पुरोहितों के छप्पर और दुकानदारों की दुकानें वहां से नहीं हट सकी थीं, जो देखते ही देखते पानी में डूब गईं. नाव की मदद से लोग अपनी दुकान के सामान और घाट से छप्पर हटा रहे थे.

गुरुवार को गंगा-यमुना का जलस्तर बढ़ने से संगम तट पर आने वाले श्रद्धालुओं को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. कई श्रद्धालुओं को घुटने भर तक पानी से होकर आना-जाना पड़ रहा है. इस समय प्रयागराज में गंगा-यमुना दोनों नदियों का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है. नदियों का जलस्तर खतरे के निशान से सिर्फ दो मीटर ही दूर है. जिले में दोनों नदियों के जलस्तर का डेंजर लेवल 84.73 मीटर है और 5 से 7 सेमी प्रति घंटे की रफ्तार से नदियों का जलस्तर बढ़ रहा है, जिससे वाटर लेवल के जल्द ही खतरे के निशान तक पहुंचने की आशंका बढ़ गई है.

प्रयागराज जिले में जिस स्तर से गंगा-यमुना का जलस्तर बढ़ रहा है, उससे उम्मीद है कि जल्द ही निचले इलाकों में बने घर पूरी तरह से पानी में डूब जाएंगे. दारागंज, सलोरी और बघाड़ा इलाके में गंगा के कछार में बने घरों तक गंगा का पानी दस्तक दे चुका है. इसी रफ्तार से पानी बढ़ेगा तो जल्द ही लोगों के घरों के अंदर तक नदियों का जल पहुंच जाएगा. संगम के किनारे स्थित लेटे हनुमान मंदिर में गुरुवार को मां गंगा की धारा पहुंच गई. चंद ही पलों में हनुमान जी की लेटी हुई आदमकद प्रतिमा गंगा की गोद में समा गई. गंगा में डूबते हुए हनुमान जी के मंदिर के अद्भुत पल को देखने के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे थे. घुटनों तक पानी में चलकर श्रद्धालुओं ने बजरंग बली के दर्शन किए.

बता दें कि जब बुधवार की सुबह धौलपुर बैराज से चंबल नदी में 17.81 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया तो प्रयागराज में अलर्ट कर दिया गया था. पानी अगले तीन दिनों में यहां आएगा तो मुश्किल पैदा कर सकता है. इसके मद्देनजर जिला प्रशासन बचाव की तैयारी में जुटा है. वहीं नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फोर्स (एनडीआरएफ) को भी बुला लिया गया है. फिलहाल अभी तो संगम क्षेत्र में ही पानी भरा है. जल्द ही गंगा के कछार के इलाकों में भी यह पानी प्रवेश कर सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details