उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

प्रयागराज में कुम्भ से पहले शहर के बाहर बन सकते हैं चार स्थायी बस अड्डे

By

Published : May 27, 2022, 6:04 PM IST

संगम नगरी में 2025 में लगने वाले कुम्भ मेला से पहले प्रयागराज के चारों तरफ चार स्थायी बस अड्डे का निर्माण किया जा सकता है. जिले में लगने वाले कुम्भ मेला और माघ मेला के लिए हर साल अस्थायी बस अड्डे का निर्माण अभी तक किया जाता रहा है.

etv bharat
शहर के बाहर बन सकते हैं चार स्थायी बस अड्डे

प्रयागराजः संगम नगरी में 2025 में लगने वाले कुम्भ मेला से पहले प्रयागराज के चारों ओर चार स्थायी बस अड्डे का निर्माण किया जा सकता है. जिले में लगने वाले कुम्भ मेला और माघ मेला के लिए हर साल अस्थायी बस अड्डे का निर्माण अभी तक किया जाता रहा है. लेकिन अब आगामी कुम्भ मेला से पहले शहर में चार स्थायी बस अड्डे बनाये जाने की तैयारी है. शहर में चार बस अड्डे स्थायी रूप से बन जाने के बाद मुसाफिरों का सफर आसान हो जायेगा. इसके साथ ही माघ और कुम्भ मेला में आने वाले श्रद्धालुओं की राह भी आसान हो जायेगी.

प्रयागराज में 2025 में लगने वाले कुम्भ मेले के दौरान मेला क्षेत्र में आने वाले श्रद्धालुओं की राह आसान हो जाएगी. मेला क्षेत्र में आने वाले अलग-अलग रूट के श्रद्धालुओं के लिए रोडवेज चार नये स्थायी बस अड्डे बनाने की तैयारी में है. रोडवेज के क्षेत्रीय कार्यालय की ओर से प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेजा जा चुका है. लखनऊ, वाराणसी, कानपुर और बांदा रूट की ओर से आने वाली बसों के लिए शहर के बाहर ही चारों तरफ स्थायी बस अड्डे बनाये जाएंगे. इन्हीं बस अड्डों से चारों रूट पर चलने वाली बसों का संचालन किया जायेगा. जहां से आम मुसाफिरों के अलावा माघ मेला और कुंभ मेला के दौरान आने वाले यात्रियों से मेला क्षेत्र तक पहुंचने के लिए सिटी बसों की सुविधा मिलेगी. इसके साथ ही जब स्थायी बस अड्डे बन जाएंगे. वहां से साल भर बसों का संचालन किया जाएगा. जिससे शहर के इन रूटों से सफर करने वाले मुसाफिरों की राह आसान हो जाएगी.

शहर के बाहर बन सकते हैं चार स्थायी बस अड्डे

रोडवेज के अफसरों का क्या है कहनाःशासन की ओर से प्रयागराज में 2025 में लगने वाले कुम्भ मेला से पहले यात्रियों की सुविधा के लिए कई योजनाएं शुरू करने की तैयारी है. उसी के तहत रोडवेज ने मुसाफिरों की सुविधा के लिए 4 स्थायी बस अड्डे के निर्माण के लिए जमीन की मांग की है. भूमि मिलने के साथ ही रोडवेज स्थायी बस अड्डे का निर्माण शुरू कर देगा. 2025 में लगने वाले कुम्भ मेला से पहले शहर के चारों तरफ स्थायी बस अड्डे के निर्माण को पूरा कर उन्हें चालू करने की योजना है. जिससे अलग-अलग रूटों से आने वाले मुसाफिरों की बसें शहर के बाहर रूक जायेंगी. इससे शहर में बसों की आवाजाही कम हो जायेगी और सड़कों पर रोडवेज के बसों की भीड़ भी कम दिखेगी.

इसे भी पढ़ें-सीएम योगी ने 'चाचा' पर ली चुटकी तो भतीजे ने क्या दिया जवाब?,विधानसभा में खूब चले व्यंग्य बाण

शहर के अंदर सिर्फ प्रयागराज की बसें करेंगी प्रवेशःरोडवेज के सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक रवींद्र सिंह का कहना है कि चार नये स्थायी बस अड्डे बनने के बाद मुसाफिरों को काफी राहत मिलेगी. उनका कहना है कि शहर के बाहर बने बस अड्डों से ही उन बसों की आवाजाही होगी. दूसरे डिपो की बसें अब शहर के अंदर प्रवेश नहीं करेंगी तो शहरियों को बस पकड़ने में राहत मिलने के साथ ही जाम से भी मुक्ति मिलेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details