उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

UP Board Exam 2023: महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने कहा रात में स्ट्रांग रूम का करें औचक निरीक्षण

By

Published : Feb 24, 2023, 2:22 PM IST

Updated : Feb 24, 2023, 7:13 PM IST

प्रयागराज में महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरण आनंद यूपी बोर्ड परिक्षा की व्यवस्था की समीक्षा बैठक की. इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को बिना गड़बड़ी और शुचितापूर्ण ढंग से परीक्षा संपन्न कराने का निर्देश दिया.

UP Board Exam 2023
महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरण आनंद ने बोर्ड की परीक्षा को शुचितापूर्ण ढंग कराने के दिए निर्देश

प्रयागराजःमहानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरण आनंद गुरुवार को प्रयागराज पहुंचे. जहां उन्होने यूपी बोर्ड के सचिव समेत अन्य अफसरों के साथ बैठक की. इसके साथ ही उन्होंने सभी जिलों के जिला विद्यालय निरीक्षकों से बोर्ड की परीक्षा की जिम्मेदारी संभालने का निर्देश दिया. महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने इस दौरान चेतावनी देते हुए कहा कि परीक्षा में किसी तरह की गड़बड़ी अथवा कमी होने पर जिले के अफसरों की जवाबदेही तय की जाएगी. उन्होंने सभी शिक्षाधिकरियों से सतर्कता बरतने और रात में भी परीक्षा केंद्रों के स्ट्रांग रूम का औचक निरीक्षण करने का भी निर्देश दिया है.

प्रयागराज में महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरण आनंद ने यूपी बोर्ड के सचिव के साथ की बैठक

महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकान्त शुक्ला और अपर क्षेत्रीय कार्यालय सचिव विभा मिश्रा के साथ बैठक करके हाईस्कूल एवं इंटर परीक्षा व्यवस्था की समीक्षा की. इस दौरान उन्होंने यूपी बोर्ड मुख्यालय के अफसरों संग कंट्रोल रूम का निरीक्षण भी किया. बोर्ड मुख्यालय से उन्होंने प्रदेश के सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को निर्देश दिया कि वह खुद आगे आकर बोर्ड की परीक्षा को शुचितापूर्ण ढंग से सम्पन्न करवाने की जिम्मेदारी उठाएं.

महानिदेशक स्कूल शिक्षा कहा कि सभी अधिकारी कर्मचारी सरकार की मंशा के अनुसार कार्य करें. जिम्मेदार अफसर रात के समय स्ट्रांग रूम का औचक निरीक्षण कर जांच पड़ताल करें. कहीं पर किसी तरह की गड़बड़ी और कमियां नहीं होनी चाहिए. जहां कहीं कोई खामी मिले उसके खिलाफ उचित कार्रवाई की जाए. अंग्रेजी परीक्षा के लिए ऐसी रणनीति बनाए कि जिले के सभी केंद्रों पर उनकी नजर निरन्तर बनी रहे. जिलों में सचल दस्तों की ऐसी डयूटी लगाई जाए कि वह सभी परीक्षा केंद्राें में पहुंचकर जांच कर सकें. महानिदेशक ने क्षेत्रीय कार्यालय के अपर सचिवों को परीक्षा सकुशल संपन्न कराने का निर्देश दिया है. वहीं, बोर्ड मुख्यालय के सचिव दिव्य कांत शुक्ल से महानिदेशक ने शुक्रवार को होने वाली इंटर की अंग्रेजी परीक्षा की तैयारी की पूरी जानकारी ली.

ये भी पढ़ेंःBasti news : फर्जी प्रमाण पत्रों पर नौकरी करने वाली योग प्रशिक्षिका को डीएम ने किया बर्खास्त

Last Updated : Feb 24, 2023, 7:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details