उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

आगामी कुंभ तक सुधरेगी प्रयागराज की ट्रैफिक व्यवस्था, एडीजी ट्रैफिक ने लिया जायजा

By

Published : Sep 9, 2022, 10:45 PM IST

etv bharat

प्रयागराज पहुंची एडीजी ट्रैफिक अनुपम कुलश्रेष्ठ (ADG Traffic Anupam Kulshrestha ) ने ट्रैफिक की तैयारियों को लेकर अफसरों के साथ बैठक की. उन्होंने हाल में ही टाटा के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री की सीट बेल्ट न लगाने से हुई मौत का उदाहरण देते हुए कहा कि केंद्र सरकार से नोटिफिकेशन आने के बाद इसे सख्ती से लागू किया जाएगा.

प्रयागराजःजनपदमें जनवरी 2025 में लगने वाले कुंभ मेला की विभागो ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. एडीजी ट्रैफिक अनुपम कुलश्रेष्ठ (ADG Traffic Anupam Kulshrestha ) ने ट्रैफिक की तैयारियों को लेकर अफसरों के साथ बैठक की. इस दौरान एडीजी ट्रैफिक ने ट्रैफिक विभाग के अधिकारियों के साथ ही एसएसपी और आईजी रेंज (SSP and IG range) के साथ शहर की ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार के लिए कार्य योजना बनाने का निर्देश दिया. इसके साथ ही ट्रैफिक पुलिस द्वारा आधुनिक तकनीकों के इस्तेमाल पर संतोष जताया. लेकिन उन्होंने कहा है कि ट्रैफिक में अभी और भी सुधार किए जाने की जरूरत है.



बता दें कि अपने दो दिवसीय दौरे पर प्रयागराज पहुंची एडीजी ट्रैफिक (ADG traffic reached Prayagraj) ने शहर में जाम वाले प्रमुख चौराहों और स्थानों का निरीक्षण किया. यही नहीं शहरियों को जाम से निजात दिलाने के लिए भी रणनीति बनाने का अफसरों को निर्देश भी दिया है. इस दौरान एडीजी ट्रैफिक ने डग्गामार वाहनों के खिलाफ कार्रवाई में तेजी लाने के लिए अफसरों को निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा है कि ऐसा नहीं है कि डग्गामार वाहनों के खिलाफ ट्रैफिक पुलिस कार्रवाई नहीं कर रही है लेकिन इसमें परिवहन विभाग और प्रशासन के सहयोग से और सख्ती से कार्रवाई करने की जरूरत है. इसी कड़ी में संगम नगरी की ट्रैफिक व्यवस्था का निरीक्षण करने और आगे की योजना बनाने के लिए एडीजी ट्रैफिक प्रयागराज पहुंची थी


इस मौके पर उन्होंने सीट बेल्ट लगाने और हेलमेट लगाने को लेकर भी लोगों को जागरूक करने के लिए अभियान चलाने को कहा है. एडीजी ट्रैफिक ने कहा है कि पहले के मुकाबले अब लोगों में काफी जागरूकता आ रही है लेकिन इसके बावजूद इस बात की सख्त जरूरत है कि लोग सीट बेल्ट को लेकर खुद से सतर्कता बरतें और स्वयं से सीट बेल्ट और हेलमेट लगाकर वाहन चलाएं. उन्होंने हाल में ही टाटा के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री की सीट बेल्ट न लगाने से हुई मौत का उदाहरण देते हुए कहा कि केंद्र सरकार से नोटिफिकेशन आने के बाद इसे सख्ती से लागू किया जाएगा. साथ ही तब तक लोगों को सीट बेल्ट लगाने के लिए भी जागरूक किया जाता रहेगा.

यह भी पढ़ें-हमीरपुर में जिला मजिस्ट्रेट ने संस्कृत में सुनाया फैसला

एडीजी ट्रैफिक ने कहा कि महाकुंभ के लिए एडीजी प्रयागराज जोन और कमिश्नर प्रयागराज की अध्यक्षता में दो कमेटियां गठित है. उन्हीं कमेटियों के द्वारा जो प्रस्ताव तैयार किए जायेंगे उन्हे प्लानिंग में शामिल कर आगे की तैयारी की जाएगी. उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में प्रयागराज में ट्रैफिक की व्यवस्था और बेहतर हो और लोगों को ट्रैफिक जाम की वजह से कोई परेशानी ना हो इसके लिए रणनीति बनाकर कार्रवाई की जाएगी.

यह भी पढ़ें-फिल्म ब्रह्मस्त्र के अभिनेता रणबीर कपूर के खिलाफ परिवाद दाखिल

ABOUT THE AUTHOR

...view details