उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

योग पखवाड़ा में बोले अपर मुख्य सचिव, अनिश्चितता में है जीवन का सौंदर्य

By

Published : Jun 15, 2021, 8:38 PM IST

यूपी के प्रयागराज में राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय में 7वें योग प्रशिक्षण महोत्सव के अंतर्गत योग प्रशिक्षण पखवाड़े में अपर मुख्य सचिव ने व्याख्यान दिया. इस दौरान उन्होंने बताया कि जीवन का सौंदर्य अनिश्चितता में ही है.

योग पखवाड़ा में बोले अपर मुख्य सचिव.
योग पखवाड़ा में बोले अपर मुख्य सचिव.

प्रयागराज:उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय प्रयागराज में 7वां योग प्रशिक्षण महोत्सव चल रहा है. मंगलवार को योग प्रशिक्षण पखवाड़े में उत्तर प्रदेश शासन के अपर मुख्य सचिव अनिल कुमार ने योग से अभय विषय पर व्याख्यान दिया. इस दौरान उन्होंने कहा कि पूर्वाग्रह से रहित एवं भयमुक्त मन ही जीवन के सौंदर्य को निखारता है. 90 प्रतिशत डर भविष्य की अनिश्चितताओं के लिए होता है. हमें यह समझना चाहिए कि जो घटना हुई नहीं उसके लिए डर कैसा. डर भूतकाल और वर्तमान का नहीं होता. डर केवल अनिश्चितता का है. भविष्य की आशंका का है.

अपर प्रमुख सचिव अनिल कुमार ने कहा कि वर्तमान में हम जो कर्म कर रहे हैं, उससे डर का सामना कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि यदि जीवन में अनिश्चितता न हो तो यह जीवन मशीन हो जाएगा. आनंद इसी में है कि भविष्य में अनिश्चितता है. जीवन का सौंदर्य अनिश्चितता में है. योग से जीवन में अभय की स्थिति आती है और क्षमता प्रस्फुटित होती है. जीवन में स्वतंत्रता का आनंद अनुभव होता है.


उन्होंने प्रतिभागियों को योग की कई विधाओं से अवगत कराया. अनिल कुमार ने प्रतिभागियों के मन से डर को दूर भगाने के लिए मनोवैज्ञानिक परीक्षण भी किया. इससे पूर्व कुलपति प्रो. सीमा सिंह ने उत्तर प्रदेश शासन के अपर मुख्य सचिव होमगार्ड्स अनिल कुमार के प्रति आभार व्यक्त किया. उन्होंने कहा कि अनिल कुमार अपना अमूल्य समय देकर न केवल विश्वविद्यालय का मान बढ़ाया है, बल्कि विश्वविद्यालय के शिक्षार्थी भी उनके प्रशिक्षण से लाभान्वित हो रहे हैं.

ये लोग रहे उपस्थित
इस अवसर पर स्वास्थ्य विज्ञान विद्या शाखा के निदेशक प्रो. गिरजा शंकर शुक्ल ने अपर प्रमुख सचिव अनिल कुमार का स्वागत किया. प्रो. शुक्ल ने कहा कि उनके उद्बोधन से न केवल उत्तर प्रदेश बल्कि 5 अन्य राज्यों के प्रतिभागी लाभान्वित हुए. प्रोफेसर शुक्ल ने कहा कि सीटें फुल होने की वजह से ऑनलाइन प्रशिक्षण में जो प्रतिभागी आज प्रतिभाग नहीं कर सके हैं, प्रतीक्षा सूची में रखे गए ऐसे शिक्षार्थियों के लिए अपर मुख्य सचिव अनिल कुमार का व्याख्यान एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम कल पुनः आयोजित किया गया है. योग परामर्शदाता अमित कुमार सिंह ने प्रतिभागियों की तरफ से योग प्रशिक्षक अपर मुख्य सचिव का स्वागत किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details