उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Tiger in Pilibhit : गेहूं के खेत में घूमता नजर आया बाघ, देखें VIDEO

By

Published : Jan 14, 2023, 8:44 AM IST

पीलीभीत टाइगर रिजर्व (Pilibhit Tiger Reserve) की माला रेंज से सटे गांव में एक बाघ गेहूं के खेत में घूमता हुआ नजर आया. पहले तो किसान बाघ को देखकर सहम गए, तो वहीं दूसरी तरफ मौके पर मौजूद ग्रामीणों ने बाघ का वीडियो बना लिया जो अब सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है.

etv bharat
बाघ

खेत में चहलकदमी करता हुआ बाघ

पीलीभीतः पीलीभीत टाइगर रिजर्व के जंगलों से निकलकर बाघ अक्सर मानव आबादी के निकट पहुंच जाते हैं. ऐसे में पीलीभीत टाइगर रिजर्व समेत सोशल फॉरेस्ट्री के अधिकारी लगातार बाघों की निगरानी की बात कहते हैं. पीलीभीत की माला रेंज से सटे गांव में एक बार फिर बाघ की चहलकदमी देखे जाने से हड़कंप मच गया है.

दरअसल, पीलीभीत टाइगर रिजर्व (Pilibhit Tiger Reserve) की माला रेंज से सटे गांव सिरसा सरदाह के रहने वाले पूरन सिंह के खेत के पास शुक्रवार को एक बाघ की चहलकादमी का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है. पूरन सिंह ने बताया कि वह कुछ अन्य साथियों के साथ अपने खेत पर काम करने जा रहे थे. इस दौरान बाघ गेहूं के खेत में घूमता नजर आया. पहले तो किसान बाघ को देखकर सहम गए, तो वहीं दूसरी तरफ मौके पर मौजूद ग्रामीणों ने बाघ का वीडियो बना लिया जो अब सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है.

पीलीभीत टाइगर रिजर्व के जंगलों से निकले बाघ व अन्य वन्य जीव लगातार मानव आबादी के करीब नजर आ रहे हैं. जिले के बरखेड़ा व दियोरिया थाना क्षेत्र के अलग-अलग गांवों में बाघों की मौजूदगी देखी जा रही है. वहीं, दूसरी तरफ पीलीभीत के सुनगढ़ी थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली पूरनपुर गेट चौकी के पास एक तेंदुए ने चलती कार के आगे छलांग लगाकर सड़क पार की.

ऐसे में लगातार वन्यजीवों की मानव आबादी के करीब मौजूदगी से वन विभाग के अधिकारी भी परेशान हैं. पीलीभीत समाजिक वानिकी के डीएफओ संजीव कुमार ने बताया जिले भर के अलग-अलग इलाकों से बाघ देखे जाने की सूचना जा रही है. टीम को मौके पर भेजकर जांच कराई जाती है, जहां भी बाघ के पगमार्क मिलते हैं वहां टीम को निगरानी के लिए लगाया जाता है. इसके साथ ही ग्रामीणों को लगातार जागरुक किया जा रहा है कि खेतों पर अकेले न जाएं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details