उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बाढ़ के बाद अब किसानों की फसलों पर टूटा हाथियों का कहर, वीडियो आया सामने..

By

Published : Oct 31, 2021, 11:08 PM IST

पीलीभीत के किसानों के लिए नेपाली हाथी एक नई मुसीबत बन गए हैं. नेपाली हाथी किसानों की फसलों को उजाड़ रहे हैं. इससे किसान परेशान हैं. बता दें कि जिले के शारदा ट्रांस क्षेत्र के कई गांवों में नेपाली हाथियों की कहर देखा जा रहा है.

फसलों पर टूटा हाथियों का कहर
फसलों पर टूटा हाथियों का कहर

पीलीभीत: बीते दिनों भारी बरसात के चलते किसानों की फसलें बर्बाद हो गईं थीं. अब पीलीभीत के किसानों के लिए नेपाली हाथी एक नई मुसीबत बन गए हैं. नेपाली हाथी किसानों की फसलों को उजाड़ रहे हैं जिससे किसान परेशान हैं. बता दें कि जिले के शारदा ट्रांस क्षेत्र के कई गांवों में नेपाली हाथियों की कहर देखा जा रहा है.

फसलों पर टूटा हाथियों का कहर

नेपाल की शुक्ला फेंटा सेंचुरी से निकलकर अक्सर नेपाली हाथी पीलीभीत और लखीमपुर जिले में आकर दहशत फैलाते नजर आते है. रविवार को एक दर्जन से अधिक नेपाली हाथियों का झुंड लखीमपुर की संपूर्णानगर उत्तरी रेंज से निकलकर नेपाली हाथी कबीरगंज गांव में दाखिल हो गए हैं. इसके बाद टोपी फार्म के पास हाथियों की चहल कदमी देखी गई है.

वहीं, स्थानीय ग्रामीणों का कहना है कि एक दर्जन से अधिक हाथियों ने गन्ने की फसल को भारी नुकसान पहुंचाया है. प्रत्यक्ष दर्शियों की मानें तो हाथियों के झुंड ने कई एकड़ गन्ने की फसल को रौंद डाला है. इससे किसान परेशान हैं. दूसरी तरफ वन विभाग की टीम भी इन हाथियों को खदेड़ नहीं पाया है.

ट्रैक्टर और पटाखों से हाथियों को खदेड़ा

नेपाली हाथियों द्वारा कबीरगंज गांव में मचाए उत्पात का एक वीडियो सामने आया है. स्थानीय ग्रामीणों का कहना है कि हाथियों के झुंड ने जब किसानों की फसलों को रौंदना शुरू कर दिया था. तभी स्थानीय ग्रामीणों ने वन विभाग की टीम के साथ मिलकर ट्रैक्टर से हाथियों को भगाने का प्रयास किया. पटाखों का प्रयोग कर हाथियों को खदेड़ा गया लेकिन हाथी अभी भी गांव के आसपास दस्तक दे रहे हैं.

यह भी पढ़ें -हिमाचल से नेपाल जा रही बस अनियंत्रित होकर पेड़ से टकराई, कई घायल

थाने के पीछे हाथियों ने जमाया डेरा -

रविवार को दिनभर कबीर गंज इलाके में दहशत फैलाने के बाद अब हाथियों ने हजारा थाने के पीछे अपना डेरा जमा लिया है. हाथियों की मौजूदगी को देखकर पुलिस भी अलर्ट मोड पर नजर आ रही है. थाना अध्यक्ष हर्षवर्धन सिंह का कहना है कि हाथियों की लोकेशन थाने के पीछे देखी जा रही है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details