उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मुजफ्फरनगर में बच्चों को बांटे जा रहे मिड-डे मील के राशन में मिले कीड़े

By

Published : Aug 6, 2020, 12:04 AM IST

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले के एक गांव में बच्चों को बांटे जा रहे मिड-डे मील राशन में कीड़े मिलने का मामला सामने आया है. जब राशन में कीड़े मिलने की जानकारी लोगों को हुई तो उन्होंने स्कूल पहुंचकर जमकर हंगामा किया. उन्होंने स्कूल के अध्यापक और राशन डीलर पर बच्चों को घटिया राशन देने का आरोप लगाया.

insects found in mid day meal ration in muzaffarnagar
मिड डे मील के राशन में मिले कीड़े

मुजफ्फरनगर: जनपद के पुरकाजी नगर पंचायत के भोजाहेड़ी गांव के जूनियर हाई स्कूल में बुधवार को कक्षा 6 से 8 तक के छात्रों के लिए मिड-डे मील के राशन का वितरण अध्यापकोंं द्वारा किया जा रहा था. छात्र मिड-डे मील के रूप में मिले चावल-अनाज को लेकर घर पहुंचे. परिवार के लोगों ने जब राशन को खोलकर देखा तो उसमें कीड़े पड़े हुए थे. इस पर गांव के उस्मान समेत 6 लोग स्कूल में पहुंचे और घटिया मिड-डे मील राशन साम्रगी वितरण पर प्रधानाध्यापक जल सिंह से आपत्ति जताई और घटिया राशन को बांटने से रोक दिया.

राशन में पड़े मिले कीड़े.

मामले की सूचना पर ग्राम प्रधान के पुत्र इस्तकार भी स्कूल पहुुंच गए और कड़ी नाराजगी जताकर अध्यापकों को खरी-खोटी सुनाई. अभिभावक उस्मान ने अध्यापकों और राशन डीलर पर बच्चों को घटिया राशन बांटने का आरोप लगाते हुए कहा कि अनाज खराब है. चावलों में कीड़े निकल रहे हैं, जो किसी भी हालत में खाने के योग्य नहीं है. इसको खाने से भयंकर बीमारी की संभावना है. वहीं इस्तकार ने बताया कि स्कूल में घटिया मिड-डे मील राशन बांटने की सूचना मिली थी. आकर देखा गया तो राशन वास्तव में घटिया है, जिसमें कीड़े पड़े हुए हैं.

कम्पोजिट विद्यालय भोजाहेड़ी के प्रधानाध्यापक जल सिंह के मुताबिक शासन के आज्ञानुसार स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को 76 दिन के मिड-डे मील का राशन करीब 11 किलो 400 ग्राम प्रति विद्यार्थी को वितरण होना है. हमारे यहां जूनियर हाईस्कूल और कम्पोजिट विद्यालय दोनों का मिड-डे मील बनता है, जिसका राशन आज बांटा जा रहा था, जो करीब 2 महीने पूर्व आया था. गांव वालों के अनुसार इसमें कीड़े हैं.

ये भी पढ़ें:अनोखी कलाकारी, कागज की रद्दी से बना डाला श्रीराम मंदिर का मॉडल

प्रधानाध्यापक जल सिंह के मुताबिक गांव वालों ने ही कहा कि हम ये राशन धूप में सुखाकर साफ कर लेंगे. अन्य गांव वालों के राशन को बांटने योग्य नहीं कहने पर हमने जूनियर हाईस्कूल में रखा परसो आया हुआ मिड-डे मील के राशन का वितरण कराया. वहीं राशन डीलर मेघराज ने अपनी सफाई में कहा कि यह राशन बहुत पहले दिया गया था. जब दिया था तो यह ठीक था. इस पुराने स्टाक को अब बांटा जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details