उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का केंद्रीय मंत्री ने लिया जायजा, किसानों को मुआवजा दिलाने का दिया आश्वासन

By

Published : Jul 17, 2023, 11:00 AM IST

केंद्रीय मंत्री डॉ. संजीव बालियान ने रविवार को मुजफ्फरनगर में बाढ़ग्रस्त इलाकों का जायजा लिया. उन्होंने किसानों को उचित मुआवजा दिलाने का आश्वासन दिया.

बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का केंद्रीय मंत्री डॉ. संजीव बालियान ने जायजा लिया
बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का केंद्रीय मंत्री डॉ. संजीव बालियान ने जायजा लिया

बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का केंद्रीय मंत्री डॉ. संजीव बालियान ने जायजा लिया

मुजफ्फरनगर: जिले में बाढ़ के कारण चारों और पानी ही पानी नजर आ रहा है. इस कारण हजारों बीघा फसलें नष्ठ हो चुकी हैं और बाकी फसलें नष्ठ होने के कगार पर हैं. रविवार को केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ. संजीव बालियान ने खुद बाढ़ के पानी में नष्ट हुईं फसलों का जायजा लिया. उन्होंने किसानों को उचित मुआवजा दिलाने का आश्वासन दिया.

हिंडन नदी में बाढ़ आ गई है. इसके चलते चरथावल क्षेत्र के दर्जनों गांवों में हिंडन नदी का पानी भर गया है. दूधली, बुड्ढाखेड़ा और कसौली सहित दर्जनों गांवों की हजारों बीघा भूमि में फसलें पूरी तरह से बर्बाद हो गई हैं. बाढ़ की जानकारी मिलते ही केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ. संजीव बालियान अधिकारियों की टीम लेकर क्षेत्र में पहुंचे और गांव वालों के साथ बाढ़ के पानी में उतर गए. उन्होंने हिंडन नदी किनारे दोनों ओर बाढ़ से बर्बाद हुई फसलों का जायजा लिया.

केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ. संजीव बालियान ने कहा कि वह बर्बाद हुई फसलों का आकलन कराकर मुख्यमंत्री से उचित मुआवजा दिलाने का प्रयास करेंगे. उन्होंने कहा कि हिंडन नदी के दोनों और दो-दो किलोमीटर दूर तक खेतों में कई-कई फीट बाढ़ का पानी भर गया है. बताया कि दूधली गांव में ही किसानों की करीब 1300 बीघा भूमि में फसलें पूरी तरह तबाह हो गईं. उन्होंने बताया कि बाकी गांव का भी यही हाल है. उन्होंने कहा कि बाढ़ के चलते दर्जनों संपर्क मार्ग पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए हैं. बरसात के बाद उनका पुनर्निर्माण होगा.

केंद्रीय मंत्री डॉ. संजीव बालियान ने बताया कि उन्होंने कई गांवों का दौरा किया. हिंडन नदी के किनारे बसे करीब सभी गांवों के आस-पास की फसलें बर्बाद हो चुकी हैं. कहा कि सभी विभागों के अधिकारी रिपोर्ट तैयार करेंगे और जिन किसानों की फसल बर्बाद हुई है, उसकी रिपोर्ट शासन को भेजी जाएगी. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री से निवेदन करके पीड़ित किसानों को उचित मुआवजा देंगे.

यह भी पढ़ें:आगरा में 45 साल बाद यमुना नदी ने छुई ताजमहल की दीवार, दशहरा घाट डूबा

ABOUT THE AUTHOR

...view details