उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लेखक अरविन्द पांडेय को मिला नजीर अकबराबादी पुरस्कार

By

Published : Aug 3, 2022, 10:33 PM IST

etv bharat
लेखक अरविन्द पाण्डेय ()

चंदौली के विद्वान लेखक अरविंद पाण्डेय को नजीर अकबराबादी पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. पाण्डेय उत्तर प्रदेश हिंदी संस्थान द्वारा पुरस्कृत जिले के प्रथम लेखक है.

चंदौली:उत्तर प्रदेश हिन्दी संस्थान द्वारा 2021 में प्रकाशित पुरस्कार की सूची में जनपद चन्दौली का भी नाम जुड़ गया है. जनपद के विद्वान लेखक अरविंद पाण्डेय को नजीर अकबराबादी पुरस्कार प्राप्त हुआ है. यह पुरस्कार उनके द्वारा रचित एवं “प्रभात प्रकाशन” द्वारा प्रकाशित पुस्तक “व्यक्ति निर्माण से राष्ट्र निर्माण” के लिए “राष्ट्रीय एकता एवं भावनात्मक समन्वय सम्बन्धी साहित्य” के लिए मिला है. कम उम्र में अपनी साहित्यिक पहचान बनाने वाले युवा लेखक को यह पुरस्कार मिलने से जनपद में हर्ष है.


उत्तर प्रदेश हिन्दी संस्थान लखनऊ ने सन् 2021 में प्रकाशित पुस्तकों के लिए विभिन्न विधाओं में नामित और सर्जना पुरस्कारों की घोषणा कर दी है. चंदौली के युवा लेखक और भारतीय जनता पार्टी के नेता अरविंद पाण्डेय की लिखी गई पुस्तक "व्यक्ति-निर्माण से राष्ट्र-निर्माण" राष्ट्रीय एकता एवं भावनात्मक समन्वय सम्बन्धी साहित्य' के अन्तर्गत 'नजीर अकबराबादी पुरस्कार' के लिए पुरस्कृत हुई है.

यह भी पढ़ें-अयोध्या आने वाले राम भक्त उठा सकेंगे दुधवा नेशनल पार्क जैसा लुत्फ, ये है सरकार की योजना

कॉन्स्टिटूशनल क्लब आफ इण्डिया में हुआ था पुस्तक का विमोचन अपने अभियान से प्रेरणा लेकर स्वयं के अनुभवों के आधार पर इन्होंने “व्यक्ति निर्माण से राष्ट्र निर्माण” पुस्तक की रचना किया. 30 जुलाई 2021 को दिल्ली के कॉन्स्टिटूशनल क्लब ऑफ इंडिया में इस पुस्तक का विमोचन हुआ. विमोचन के बाद से ही यह पुस्तक राष्ट्रीय भावनात्मक विषयों का केंद्र बनी गई और युवाओं में खासा लोकप्रिय हुई.

बता दें कि अरविंद पांडेय का जन्म 11 जुलाई 1988 में चन्दौली के इटवा गांव में हुआ था. प्रारम्भिक शिक्षा गृह जनपद चंदौली, जबकि उच्च शिक्षा वाराणसी के महात्मा गाँधी काशी विद्यापीठ से स्नातक की. वाराणसी के ही हरिश्चंद्र पीजी कालेज से विधि स्नातक (L.L.B.) की पढ़ाई पूरी की. इसके बाद सम्पूर्णानन्द संस्कृत विश्वविद्यालय वाराणसी से आचार्य तथा पत्रकारिता और जनसंचार विज्ञान में परास्नातक (M.J.M.C.) की पढ़ाई पूरी की. अरविंद पांडेय समाचार पत्रों के लिए समसामयिक सम्पादकीय लिखते रहते हैं. सामाजिक क्षेत्र में रुचि होने के कारण इन्होंने युवावस्था से ही शिक्षक, शिक्षा और समाज विषय पर क्षेत्रीय संगोष्ठी की. युवा प्रतिनिधियों को जोड़कर युवा संवाद के माध्यम से इन्होंने देश भर में युवाओं को जोड़ा एवं व्यक्ति निर्माण से राष्ट्र निर्माण के लिए प्रेरित किया.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details