उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

घायल यात्री के लिए संकट मोचक बनी RPF, पेश की मानवता की मिसाल

By

Published : Mar 15, 2021, 11:20 AM IST

Updated : Mar 15, 2021, 11:30 AM IST

ट्रेन से गिरने के कारण एक यात्री के सिर से चोट आने की खबर सामने आई है, जिसके बाद आरपीएफ की टीम ने यात्री का उपचार करा उसे सकुशल ट्रेन में बैठा कर रवाना कर दिया.

आरपीएफ ने घायल यात्री का कराया उपचार.
आरपीएफ ने घायल यात्री का कराया उपचार.

चन्दौली: आरपीएफ का मानवीय चेहरा एक बार फिर तब देखने को मिला जब रविवार को टीम ने गंभीर रूप से घायल एक व्यक्ति का उपचार कराया. उक्त यात्री पश्चिम बंगाल का निवासी था. ट्रेन से गिरने के कारण यात्री के सिर से खून बह रहा था. उपचार के बाद में आरपीएफ ने यात्री को ट्रेन में बैठा कर रवाना कर दिया है.

जब संकट मोचक बनी आरपीएफ टीम
इन दिनों डीडीयू आरपीएफ और खासकर आरपीएफ की "मेरी सहेली" टीम यात्रियों के लिए संकट मोचन साबित हो रहे हैं. बीते कुछ दिनों में आरपीएफ की टीम द्वारा काफी यात्रियों की मदद की जा चुकी है. जो कि काफी सराहनीय है. ताजा मामला डीडीयू जंक्शन का है, जहां एक गंभीर रूप से घायल व्यक्ति का आरपीएफ के जवान ने उचित उपचार के बाद उसे अपने गंतव्य तक पहुंचाया.


पीड़ित व्यक्ति की स्थिति सामान्य
दरसअल, रविवार को डीडीयू जंक्शन के सर्कुलेटिंग एरिया में तैनात स्टाफ ऑन ड्यूटी आरक्षी जे पी सिंह ने सूचना दी कि एक व्यक्ति पोर्टिको हाल के अंदर फिसल कर गिर गया है. जिसके चलते उसके सिर में चोट आई है और खून बह रहा है. घटना की जानकारी मिलते ही डिप्टी एसएस डीडीयू को रेल फोन से सूचना दी गई. सूचना पाकर रेलवे डॉक्टर डीडीयू एन.के चतुर्वेदी अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंचे तथा पीड़ित व्यक्ति का पट्टी मलहम करते हुए उपचार किया. डॉक्टर ने उपचार के बताया कि पीड़ित व्यक्ति की स्थिति सामान्य है.

पश्चिम बंगाल का था व्यक्ति
घायल व्यक्ति से जब संवाददाता ने बात की तो पूछने पर उक्त व्यक्ति ने अपना नाम रतन मारडी, निवासी पश्चिम बंगाल बताया. उक्त व्यक्ति के पास एक मालदा टाउन -हावड़ा स्पेशल ट्रेन का टिकट मिला. आरपीएफ ने उक्त व्यक्ति को चाय, ब्रेड, पानी दिया गया. पीड़ित व्यक्ति के अनुरोध पर उसे मालदा जाने वाली गाड़ी संख्या 05956 Dn (ब्रह्मपुत्र मेल) में बैठाया दिया गया.

Last Updated : Mar 15, 2021, 11:30 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details