उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मुरादाबाद: महिलाओं की सुरक्षा के लिए रेलवे ने शुरू किया 'मेरी सहेली अभियान'

By

Published : Oct 28, 2020, 9:13 AM IST

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद मंडल में रेलवे ने महिला यात्रियों के लिए मेरी सहेली अभियान की शुरूआत की है. इस अभियान के तहत ट्रेन में सफर करने वाली महिलाओं को जरूरी सुरक्षा उपायों के बारे में जानकारी दी जाएगी.

मेरी सहेली अभियान
मेरी सहेली अभियान

मुरादाबाद:ट्रेनों में अकेले सफर कर रही महिला रेल यात्रियों के लिए रेलवे ने 'मेरी सहेली अभियान' शुरू किया है. महिला यात्रियों की सुरक्षा के लिए आरपीएफ के सहयोग से शुरू किए इस अभियान से महिलाओं को काफी मदद मिलने की उम्मीद है. रेलवे द्वारा शुरू किए इस अभियान में आरपीएफ की महिला सुरक्षाकर्मियों की टीम यात्रियों से सम्पर्क कर उन्हें जरूरी सुरक्षा उपायों की जानकारी देगी. साथ ही आपातकालीन परिस्थितियों में खुद को सुरक्षित रखने के लिए जरूरी हेल्पलाइन नम्बर मुहैया कराएंगी. रेलवे अधिकारियों के मुताबिक अभियान से अकेले सफर करने वाली महिलाओं को आत्मविश्वास मिलेगा. साथ ही आपराधिक घटनाओं में कमी आएगी.

हेल्प लाइन नम्बरों के प्रति किया गया जागरूक.

मेरी सहेली अभियान की शुरुआत रेलवे द्वारा विभिन्न ट्रेनों में किया गया है. उत्तर रेलवे के मुरादाबाद मंडल में मंगलवार शाम को आरपीएफ महिला सुरक्षाकर्मियों ने अभियान की शुरुआत की. इस दौरान ट्रेनों में अकेले सफर करने वाली महिलाओं से सम्पर्क कर जानकारी दी गई. इस अभियान के जरिये जहां रेलवे में अकेले सफर करने वाली महिलाओं को सुरक्षा प्रदान की जाएगी, वहीं उन्हें मुश्किल के समय बचाव के उपायों की जानकारी भी दी जाएगी. आरपीएफ की मेरी सहेली टीम में महिला सुरक्षाकर्मियों को रखा गया है. सफर के दौरान अकेले यात्रा करने वाली महिलाओं को विभिन्न परेशानियों से होकर गुजरना पड़ता है, लिहाजा महिलाओं को सफर में दिक्कत न हो इसके लिए अभियान चलाकर जागरूक किया जा रहा है.

आपराधिक वारदातों में आएगी कमी

रेलवे के मेरी सहेली अभियान के जरिये महिलाओं को यात्रा के दौरान छेड़छाड़ या दूसरी घटनाओं की जानकारी आरपीएफ हेल्पलाइन नम्बर 182 पर देने की अपील की जा रही है. महिला सुरक्षाकर्मियों को महिला यात्रियों का मोबाइल नम्बर लेकर सफर के दौरान उससे बातचीत करने के भी निर्देश दिए गए हैं. सीनियर डीसीएम रेखा शर्मा के मुताबिक मेरी सहेली अभियान शुरू होने से जहां महिला यात्री खुद को सुरक्षित पाएंगी, वहीं इससे आरपीएफ को भी आपराधिक मामलों की जानकारी तुरंत मिल जाएगी. अभियान से ट्रेनों में होने वाले अपराध के मामलों में भी कमी आने की संभावना जताई जा रही है.

महिलाओं को सुरक्षा उपायों के बारे में दी गई जानकारी.

आरपीएफ के सहयोग से शुरू किए गए मेरी सहेली अभियान को लेकर महिला यात्रियों ने भी खुशी जताई है. अनारक्षित डिब्बे में हर रोज जरूरी काम के चलते यात्रा करने वाली महिला यात्रियों को इस अभियान से मदद मिलने की उम्मीद है. रेलवे अधिकारियों के मुताबिक अभियान से जुड़ी जानकारियां उच्च अधिकारियों को दी जाएंगी, ताकि इसके परिणामों पर लगातार चर्चा की जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details