उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

फर्जी आधार कार्ड बनाकर निकालते थे छात्रवृत्ति, जनसेवा केंद्र संचालक गिरफ्तार

By

Published : Jul 20, 2021, 8:12 AM IST

Updated : Jul 20, 2021, 9:00 AM IST

जनसेवा केंद्र संचालक गिरफ्तार.
जनसेवा केंद्र संचालक गिरफ्तार. ()

मुरादाबाद पुलिस ने फर्जी आधार कार्ड बनाने वाले गैंग का खुलासा करते हुए 2 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया है. वाहन चेकिंग के दौरान पुलिस को बाइक सवार 2 लोगों पर शक हुआ. जिसपर तलाशी के दौरान उनके पास से भारी मात्रा में फर्जी आधार कार्ड बरामद हुआ. पकड़े गए अभियुक्त जनसेवा केंद्र का संचालक बताए जा रहे हैं .

मुरादाबाद:फर्जी आधार कार्ड बनाकर मोबाइल सिम कार्ड खरीदने वाले गैंग का मुरादाबाद पुलिस ने खुलासा करते हुए 2 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया. ये अभियुक्त स्कूल संचालक के साथ मिलकर फर्जी तरीके से छात्रों की छात्रवृत्ति निकालते थे. पकड़े गए दोनों अभियुक्त व स्कूल संचालक रामपुर जनपद के रहने वाले हैं. फिलहाल स्कूल संचालक पुलिस की गिरफ्त से फरार है. वाहन चेकिंग के दौरान पकड़े गए इन अभियुक्तों के पास से पुलिस को भारी संख्या में फर्जी आधार कार्ड बरामद हुआ है.

वाहन चेकिंग के दौरान मुरादाबाद पुलिस ने जब जब बाइक सवार दो लोगों को रोका तब इनकी गतिविधियों से पुलिस को शक हुआ. जिसके बाद पुलिस ने उनकी तलाशी ली. जहां भारी संख्या में फर्जी आधार कार्ड बरामद हुए. पुलिस ने जब इनसे सख्ती से पूछताछ की तो उन्होंने बताया कि वे रामपुर जनपद के टांडा के एक स्कूल संचालक ताहिर के लिए फर्जी आधार कार्ड बनाने का काम करते है. फर्जी आधार कार्ड से मोबाइल का सिम कार्ड खरीदा जाता है. जिससे ताहिर अपने स्कूल में आने वाले छात्राओं को मिलने वाली छात्रवृत्ति को फर्जी तरीके से निकालता है.

फर्जी आधार कार्ड बनाने वाले पकड़े गए दोनों अभियुक्त रामपुर जनपद के टांडा स्थित ऑफिस से 54 आधार कार्ड, 37 फर्जी आधार कार्ड, 23 फर्जी मोबाइल सिम कार्ड, एक लेपटॉप, एक प्रिंटर, 16 फोटो शीट, 4 हाईस्कूल और इंटर की मार्कशीट और 1900 छात्र-छात्राओं के फोटो बरामद किए.

पकड़े गए दोनों अभियुक्त रामपुर जनपद के सिकंदराबाद में जनसेवा केंद्र चलाते है. अपने रिश्तेदार ताहिर जो रामपुर जनपद के टांडा सिकंदराबाद में उच्चतर माध्यमिक विद्यालय चलाता है. ताहिर अपने स्कूल में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं की छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए फर्जी तरीके से एकाउंट खुलवाकर छात्रवृत्ति को इन खातों में ट्रांसफर कर निकाल लेता था.

एसपी सिटी अमित कुमार आनंद ने बताया कि वाहन चेकिंग के दौरान एक बाइक को रोका गया. जिसकी तलाशी लेने पर भारी संख्या में आधार कार्ड मिले. पूछताछ में पता चला कि वह जनसेवा केंद्र संचालक है और अपने रिश्तेदार ताहिर जो एक स्कूल संचालक है. उसके लिए आधार कार्ड बनाने का काम करता है. ताहिर स्कूल में छात्र-छात्राओं को मिलने वाली छात्रवृत्ति को फर्जी तरीके से निकाल लेता था. पुलिस ने इनके पास से भारी मात्रा में फर्जी आधार कार्ड बरामद किया है. ताहिर अभी फरार चल रहा है जिसकी तलाश की जा रही है.

इसे भी पढे़ं-फर्जी आधार कार्ड बनाने वाले गिरोह का भंडाफोड़, 6 आरोपी गिरफ्तार

Last Updated :Jul 20, 2021, 9:00 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details