उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

जिला कारागार में निरीक्षण के लिए पहुंचे डीआईजी, कहा- अमरोहा में जल्द बनेगी नई जेल

By

Published : Feb 17, 2020, 8:40 PM IST

मुरादाबाद जिला कारागार का डीआईजी जेल लव कुमार ने औचक निरीक्षण किया. उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कह कि जेल में कैदियों की संख्या पांच गुना ज्यादा है. इसलिए कैदियों को अवसाद से उबारने के लिये जल्द ही जेलों में विशेषज्ञ डॉक्टरों की तैनाती करने का भी प्रस्ताव तैयार किया गया है.

etv bharat
जिला कारागार में निरीक्षण के लिए पहुंचे डीआईजी जेल.

मुरादाबाद: जिला कारागार में सोमवार को डीआईजी जेल लव कुमार ने औचक निरीक्षण किया और मौजूदा व्यवस्थाओं का जायजा लिया. दोपहर बाद जिला कारागार पहुंचे डीआईजी जेल ने सबसे पहले पुरुष कैदियों की बैरकों का निरीक्षण किया साथ ही जरूरी निर्देश भी दिए.

जेल परिसर की सुरक्षा का जायजा लेने के बाद डीआईजी महिला कैदियों के बैरक में भी गए, जहां उन्होंने महिला कैदियों के स्वरोजगार के लिए चलाई जा रहीं योजनाओं का निरीक्षण किया. मीडिया से बातचीत करते हुए डीआईजी जेल ने स्वीकार किया कि जिला कारागार में क्षमता से अधिक कैदी रखे गए हैं, जो चिंता का विषय है. डीआईजी जेल ने जल्द ही अमरोहा में नया कारागार भवन तैयार होने का दावा किया.

जिला कारागार में निरीक्षण के लिए पहुंचे डीआईजी जेल.
खाली जमीन का उपयोग सब्जियां उगाने में करें
डीआईजी के जेल परिसर में पहुंचने की जानकारी मिलते ही अधिकारी अलर्ट मोड पर आ गए और जेल की व्यवस्थाओं को दुरुस्त करते नजर आए. डीआईजी जेल ने सबसे पहले पुरुष कैदियों की बैरक का निरीक्षण कर कैदियों को शुद्ध खाना देने और सफाई व्यवस्था को लेकर जेल प्रशासन को जरूरी निर्देश भी दिए गए. जिला कारागार में खाली जमीन का उपयोग सब्जियां उगाने के लिए निर्देश दिया.

जेल में कैदियों की संख्या 5 गुना ज्यादा
मीडिया से बातचीत करते हुए डीआईजी जेल ने कहा कि जल्द ही अमरोहा जनपद में जेल बनाई जानी है, जिसके लिए वार्ता आखिरी दौर में है. मुरादाबाद जिला कारागार में वर्तमान में सम्भल और अमरोहा के कैदी भी रखे गए हैं, जिसकी वजह से जेल में कैदियों की संख्या पांच गुना ज्यादा है. कैदियों को अवसाद से उबारने के लिये जल्द ही जेलों में विशेषज्ञ डॉक्टरों की तैनाती करने का भी प्रस्ताव तैयार किया गया है.

जिला कारागार में कैदियों के मनोरंजन और जानकारी के लिए रेडियो कार्यक्रम शुरू किए गए हैं. वहीं उन्हें रोजगार से जोड़ने के लिए नए कार्यक्रम चलाए जा रहें है. जेलों की सुरक्षा मजबूत करने के साथ ही डीआईजी ने जेलों को आधुनिक बनाने की तरफ सरकार द्वारा नई योजनाओं लाए जाने को लेकर भी चर्चा की.

इसे भी पढ़ें:-लखनऊ: एकल अभियान परिवर्तन महाकुंभ-2020 का हुआ आयोजन

ABOUT THE AUTHOR

...view details