उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Mirzapur News: विंध्याचल मंडलवासियों को जल्द मिलेगा राज्यस्तरीय विश्वविद्यालय की सौगात

By

Published : Jan 16, 2023, 10:52 PM IST

राज्यस्तरीय विश्वविद्यालय की सौगात

मिर्जापुर वासियों के लिए अच्छी खबर सामने आई है. यहां जल्द ही राज्यस्तरीय विश्वविद्यालय की सौगात मिलने वाली है. इसको लेकर यूपी सरकार अनुरोध किया गया है.

मिर्जापुर: विंध्याचल मंडलवासियों को जल्द ही राज्यस्तरीय विश्वविद्यालय की सौगात मिलने जा रही है. उत्तर प्रदेश के प्राविधिक शिक्षा, उपभोक्ता संरक्षण और बाट-माप मंत्री आशीष पटेल ने विंध्याचल मंडल जैसे अति पिछड़े क्षेत्र में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए राज्य स्तरीय विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री योगेंद्र उपाध्याय से मुलाकात की. इसके साथ ही विंध्याचल मंडल के मुख्यालय जनपद मिर्जापुर में राज्य विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए अनुरोध किया हैं.

इस दौरान आशीष पटेल का कहना है कि विंध्याचल मंडल अनुसूचित जाति/जनजाति बाहुल्य क्षेत्र है. विंध्याचल मंडल में राज्य विश्वविद्यालय की स्थापना न होने से क्षेत्रीय गरीब बच्चों को उच्च शिक्षा ग्रहण करने में भारी कठिनाई हो रही है. उच्च शिक्षा के लिए वाराणसी प्रयागराज जाना पड़ता है. राज्य विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए जमीन चिन्हित की जा चुकी है. अत: जनहित में विंध्याचल मंडल के मुख्यालय जनपद मिर्जापुर में राज्य विश्वविद्यालय की स्थापना की कार्रवाई कराने की कृपा करें.

बता दें कि केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री और मिर्जापुर की सांसद अनुप्रिया पटेल के विशेष प्रयास से विंध्याचल मंडल में तेजी से विकास हो रहा है. इतना ही नहीं यहां पर स्वास्थ्य, शिक्षा के साथ ही परिवहन जैसी बुनियादी जरूरतों को प्राथमिकता के आधार पर सुदृढ़ किया जा रहा है. केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल भी पहले राज्य विश्वविद्यालय के स्थापना के लिए मांग की थी. यह जानकारी प्रेस नोट जारी कर अपना दल एस के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजेश पटेल ने दी है.

यह भी पढ़ें-Reduced fog outbreak : पटरी पर दौड़ने लगीं ट्रेनें और फ्लाइट्स के ऑपरेशन में भी सुधार

ABOUT THE AUTHOR

...view details