उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Mahaprasad in Vindhyavasini Dham: मकर संक्रांति पर मां विंध्यवासिनी धाम में हजारों कुंतल खिचड़ी बांटी गई

By

Published : Jan 15, 2023, 6:24 PM IST

ETV BHARAT
मां विंध्यवासिनी के धाम में बनता महाप्रसाद ()

मिर्जापुर में स्थित मां विंध्यवासिनी धाम में हजारों कुंतल खिचड़ी का महाप्रसाद (Khichdi in Vindhyavasini Dham) बना कर भक्तों में वितरण किया गया. प्रसाद ग्रहण करने के लिए भक्तों की लंबी-लंबी लाइनें लगी हुई है.

हजारों कुंतल खिचड़ी का वितरण

मिर्जापुर:मकर संक्रांति पर्व पर दूर दराज से आने वाले भक्तों को मां विंध्यवासिनी के धाम में खिचड़ी का महाप्रसाद वितरित किया गया. गंगा स्नान के बाद मां के दर्शन कर भक्तों ने प्रसाद ग्रहण किया.मंदिर के प्रांगण में महाप्रसाद के रुप में बंट रही खिचड़ी को लेने के लिए भक्तों की भीड़ लगी रही.

मां विंध्यवासिनी के धाम में महाप्रसाद खिचड़ी का वितरण

हर साल की तरह इस वर्ष भी विश्व प्रसिद्ध विंध्याचल धाम में स्थित जगत जननी आदिशक्ति माता विंध्यवासिनी के दरबार में मकर संक्रांति का पर्व धूमधाम से मनाया गया. मां के दरबार में महा प्रसाद के रुप में खिचड़ी का वितरण किया गया. दूर दराज के इलाकों से भारी संख्या में भक्त महाप्रसाद को ग्रहण करने पहुंचे. मकर संक्रांति पर सुबह सबसे पहले मां को महाप्रसाद का भोग लगाया गया. इसके बाद भक्तों को प्रसाद का वितारण आरम्भ हुआ. माता के धाम में दूर दराज से आए भक्तों ने पहले गंगा स्नान किया. इसके बाद मां विंध्यवासिनी का दर्शन भरपेट प्रसाद ग्रहण किया. प्रसाद वितरण का कार्यक्रम दिन भर चलेगा. जिसके लिए धाम में हजारों कुंतल खिचड़ी प्रसाद के रुप में तैयार की गई है.

मां विंध्यवासिनी के धाम में बनता महाप्रसाद

तीर्थ पुरोहित तेज बहादुर गिरी ने बताया कि मकर संक्रांति के दिन पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है. सुबह से ही श्रद्धालु गंगा स्नान करने के बाद लंबी-लंबी लाइनों में लगकर मां विंध्यवासिनी का दर्शन पूजन कर रहे हैं. परंपरा के अनुसार इस साल भी मकर संक्रांति के पर्व पर मां के भोग में खिचड़ी चढ़ाई गई है. इसी खिचड़ी को दूरदराज से आए श्रद्धालुओं को वितरण किया जा रहा है.


यह भी पढ़ें: Gorakhpur Khichdi Mela : बाबा गोरखनाथ को सीएम योगी ने चढ़ाई खिचड़ी, श्रद्धालुओं का उमड़ा जनसैलाब

ABOUT THE AUTHOR

...view details