उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मिर्जापुर की बेटी ने बढ़ाया गौरव! श्रीलंका में साउथ एशियन कराटे चैंपियनशिप में जीता कांस्य पदक

By

Published : Nov 29, 2022, 10:33 AM IST

Updated : Nov 29, 2022, 10:43 AM IST

श्रीलंका में साउथ एशियन कराटे चैंपियनशिप में आकांक्षा वर्मा ने दो कांस्य पदक पर अपना कब्जा जमाया है, जिसके चलते परिजनों में काफी खुशी का माहौल है.

आकांक्षा वर्मा ने कांस्य पदक जीता
आकांक्षा वर्मा ने कांस्य पदक जीता

मिर्जापुर:शहर के अदलहाट क्षेत्र के रामसुरेश सिंह महाविद्यालय शिवशंकरी धाम (दिक्षितपुर) में स्नातक तृतीय वर्ष की छात्रा आकांक्षा वर्मा ने श्रीलंका में 27 से 28 नवंबर के बीच संपन्न हुए साउथ एशियन कराटे चैंपियनशिप 2022 में भारत की ओर से प्रतिभाग करते हुए बालिका वर्ग के अंडर - 21 में दो कांस्य पदक पर कब्जा जमाकर देश और प्रदेश के साथ मिर्जापुर का नाम भी रौशन किया है.

आकांक्षा वर्मा ने कांस्य पदक जीता

ईटीवी भारत से बात चीत में आकांक्षा ने कहा कि, हर एथलीट का लक्ष्य स्वर्ण पदक होता है, लेकिन यह सब टूर्नामेंट पर निर्भर करता है. मैं भी स्वर्ण पर नजर रखी हुई थी" लेकिन हमें दो कांस्य पदक मिला, जिसकी सफलता का पूरा श्रेय में कभी नहीं लें सकती, मेरे जीवन में ऐसे कई लोग हैं, जिन्होंने मुझे उस जगह तक पहुंचाने में मदद की. जहां मैं आज हूं, जिसमें विशेष रूप से कोच, माता पिता और महाविद्यालय परिवार शामिल है. छात्रा के कामयाबी पर महाविद्यालय के प्रबंधक चंद्रप्रकाश सिंह, प्राचार्य डॉ. राधे श्याम सिंह, डॉ.शेर सिंह, डॉ. अमन कुमार, पवन कुमार सिंह, दीप्ति सिंह, उमेश चंद सिंह, अखिलेश सिंह, राकेश श्रीवास्तव ने बधाई दी है.

परिवार में खुशी और उत्साह का माहौल
सोमवार की देर रात जैसे ही परिवार के लोगों को साउथ एशियन कराटे चैंपियनशिप 2022 में भारत की ओर से खेलते हुए दो कांस्य पदक जीतने की सूचना मिली तो पूरा परिवार बेटी की खुशी के जश्न में डूब गया. आकांक्षा की मां मंजू मौर्य के साथ छोटा भाई और बहन भी बड़ी बहन की सफलता पर एक दूसरे के साथ खुशियां बाट रहे थे. आकांक्षा वाराणसी रामनगर के सीहाबीर को रहने वाली है. पिता अनिल कुमार मोबाइल रिपेयरिंग की एक छोटी सी दुकान चलाते हैं. दुकान के सहारे अपने बेटी को इस मुकाम पर पहुंचाने का काम किया.

साउथ एशियन कराटे चैंपियनशिप में जीता कांस्य पदक

एशियाई कराटे फेडरेशन 2022 के लिए आकांक्षा का हुआ चयन
उज्बेकिस्तान के ताशकंद शहर में आगामी 16 से 20 दिसंबर के बीच आयोजित होने वाले एशियाई कराटे फेडरेशन (Asian Karate Federation) (ए.के.एफ) 2022 के लिए आकांक्षा वर्मा भारत की ओर से प्रतिभाग करेंगी. इस अंडर-21 और पैरा-कराटे चैंपियनशिप में एशिया के सर्वश्रेष्ठ कराटे खिलाड़ी एक दूसरे के साथ भिड़ेंगे, जहां हर खिलाड़ी पदक जीतकर अपने देश का गौरव बढ़ाने की पूरी कोशिश करेगा.

गौरतलब है कि, आकांक्षा वर्मा 45 किग्रा भार वर्ग में भारत की ओर से बंगला देश, श्रीलंका सहित अन्य देशों से फाइट करते हुए देश के लिए दो मेडल जीता. इसके पूर्व पुणे में आयोजित नेशनल प्रतियोगिता के 45 किग्रा भार वर्ग में आकांक्षा वर्मा ने दो स्वर्ण और एक रजत पदक जीता था. इसमें बेहतरीन प्रदर्शन करने पर श्रीलंका के कोलंबो में संपन्न हुए साउथ एशियन कराटे चैंपियनशिप 2022 के लिए चयन किया गया था. जबकि लखनऊ के केडी सिंह स्टेडियम में संपन्न हुए स्टेट कराटे प्रतियोगिता में आकांक्षा ने चार गोल्ड मेडल जीता था.

यह भी पढ़ें-तीन किलो अफीम डिलीवर करने पर मिलते थे 7 हजार रुपये, STF ने किया बड़ा खुलासा

Last Updated :Nov 29, 2022, 10:43 AM IST

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details