उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सर छोटूराम इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के छात्रों ने बनाई गुड़ की कैंडी बनाने की खास मशीन

By

Published : Apr 30, 2023, 4:48 PM IST

मेरठ के चौधरी चरण सिंह विवि के सर छोटूराम इंजीनियरिंग कॉलेज के विद्यार्थियों ने एक मशीन तैयार की है. इस मशीन से गुड़ की कैंडी बनाई जाती है. यह कैंडी स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक है.

मेरठ में छात्रों ने बनाई गुड़ की कैंडी बनाने की खास मशीन.
मेरठ में छात्रों ने बनाई गुड़ की कैंडी बनाने की खास मशीन.

मेरठ में छात्रों ने बनाई गुड़ की कैंडी बनाने की खास मशीन.

मेरठ :चौधरी चरण सिंह विवि कैंपस में स्थापित सर छोटूराम इंजीनियरिंग कॉलेज में विद्यार्थियों ने गुड़ की कैंडी बनाने की खास मशीन तैयार की है. इस मशीन से तैयार कैंडी सामान्य कैंडी के मुकाबले विशेष गुण वाली होती है. आमतौर पर बाजार में उपलब्ध कैंडी शुगर निर्मित होती हैं, लेकिन अब इस मशीन से तैयार गुड़ की कैंडी कई मायने में खास होगी.

सर छोटूराम इंजीनियरिंग एवं टेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट के प्रोजेक्ट इंचार्ज और उन्नत भारत अभियान के कोआर्डिनेटर आशुतोष मिश्रा ने ईटीवी भारत से बातचीत में बताया कि काफी लंबे समय से हम लोग इस पर प्रयोग कर रहे थे. कोशिश कर रहे थे कि आम जनता को गुड़ की कैंडी का स्वाद भी मिल सके. इसके लिए कुछ खास तरीके से एक मशीन तैयार की गई.

उन्होंने बताया कि इस मशीन में पहले कैंडी में डाले जाने वाला मिक्सर तैयार किया जाएगा. उसके बाद फिर गुड़ से कोटिंग उस पर की जाएगी. इसके बाद इसमें मूंगफली के मिक्चर को डाला जा सकता है. वहीं काजू, बादाम आदि का भी मिक्चर तैयार करके ऊपर से गुड़ की कोटिंग की जा सकेगी. इसी तरह से आयुर्वेद के गुणों से युक्त कुछ अन्य हर्बल प्रोडक्ट्स से भी गुड़ की कैंडी तैयार की जा सकेंगी.

उन्होंने बताया कि कुछ समय पूर्व विश्वविद्यालय में नैक की टीम आई थी, तब मशीन से निर्मित गुड़ की कैंडी उन्हें दी गई थी तो टीम ने काफी सराहना की थी. बता दें कि वेस्टर्न यूपी को गन्ना बेल्ट के तौर पर जाना जाता है. यहां का गुड़ हर किसी को लुभाता है. इसे खूब पसंद किया जाता है. ऐसे में बाजार में अब गुड़ की कैंडी भी आ जाएगी तो निश्चित यह भी अलग पहचान बना सकेगी.

यह भी पढ़ें :साइबर हमले के बाद बढ़ी यूपी रोडवेज की मुसीबत मगर मैन्युअल टिकट ने बढ़ाई इनकम

ABOUT THE AUTHOR

...view details