उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

NIA ने मेरठ से हथियार तस्कर खालिस्तानी आतंकी को दबोचा, गैंग बनाकर वसूलते थे रंगदारी

By

Published : Jul 6, 2021, 9:37 PM IST

खालिस्तानी कनेक्शन की आशंका में एनआईए (NIA) की टीम ने बीती एक जुलाई को यूपी के मेरठ और मुजफ्फरनगर में छापेमारी की थी. टीम ने यहां कुछ लोगों से जानकारी ली थी. वहीं मंगलवार (6 जुलाई) को एनआईए टीम ने मेरठ के बहसूमा थाना क्षेत्र से एक हथियार तस्कर खालिस्तानी आतंकी गगनदीप सिंह को गिरफ्तार कर लिया.

कॉन्सेप्ट इमेज.
कॉन्सेप्ट इमेज.

लखनऊ: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने पंजाब के मोगा में खालिस्तानी आतंकवादियों द्वारा धमकी देने और जबरन रंगदारी वसूलने के मामले में मंगलवार को उत्तर प्रदेश के मेरठ से एक हथियार तस्कर गगनदीप सिंह को गिरफ्तार कर लिया. NIA के मुताबिक, गिरफ्त में आया गगनदीप सिंह फरार आरोपी अर्शदीप सिंह उर्फ ​​अर्श हरदीप सिंह निज्जर एक नामित आतंकवादी और खालिस्तान टाइगर फोर्स का प्रमुख का करीबी है. NIA द्वारा आरोपी गगनदीप सिंह को NIA कोर्ट के समक्ष पेश किया गया. NIA कोर्ट, मोहाली ने आरोपी गगनदीप को 08 दिनों की पुलिस कस्टडी रिमांड मंजूर की और NIA की हिरासत में सौंप दिया. उन्होंने कहा कि आगे की जांच जारी है.

बता दें कि बीती एक जुलाई को NIA ने पंजाब और उत्तर प्रदेश के मेरठ व मुजफ्फरनगर और पंजाब के बरनाला, मोगा, फिरोजपुर समेत नौ स्थानों पर छापेमारी कर तलाशी ली थी. तलाशी में खाली बुलेट कारतूस, 122 ग्राम नशीला पदार्थ युक्त एक पॉलीथिन बैग, कॉम्पैक्ट ड्राइव सहित डिजिटल उपकरण, मोबाइल फोन, सिम कार्ड और कई आपत्तिजनक दस्तावेज जब्त किए गए थे. छापे के दौरान मिले इनपुट के जरिये NIA ने उत्तर प्रदेश के मेरठ में थाना बहसुमा के फिरोजपुर रामराज सैफपुर पुराने गुरुद्वारे के पास टावर वाली गली निवासी गगनदीप सिंह को गिरफ्तार किया.

इसे भी पढ़ें:-जिन्ना की मानसिकता से ग्रसित हैं ओवैसीः संगीत सोम

विदेश में गैंग बनाया और वसूल रहे थे रंगदारी
NIA के एक अधिकारी ने बताया कि भारतीय दंड संहिता (आईपीसी), नारकोटिक ड्रग्स एंड साइकोट्रॉपिक सबस्टेंस (एनडीपीएस) अधिनियम, शस्त्र अधिनियम और गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम की धाराओं के तहत 22 मई 2021 में पंजाब के मोगा में मामला दर्ज किया गया था. प्राथमिकी पंजाब पुलिस को मिली सूचना के आधार पर दर्ज की गई थी कि मोगा निवासी अर्शदीप सिंह, बरनाला, चरणजीत सिंह उर्फ रिंकू और फिरोजपुर के रमनदीप सिंह ने विदेश में एक गिरोह बनाया था. ये लोगों को धमका कर रंगदारी वसूल रहे थे. मामला दर्ज होने के बाद NIA ने जांच अपने हाथ में ले ली.

खालिस्तानी आतंकियों को गगनदीप ने दिए 9MM पिस्टल
NIA की मानें तो गिरफ्त में आया गगनदीप सिंह फरार आरोपी अर्शदीप सिंह उर्फ ​​अर्श हरदीप सिंह निज्जर भारत सरकार द्वारा नामित आतंकवादी और खालिस्तान टाइगर फोर्स (KTF) का प्रमुख हरदीप सिंह का करीबी सहयोगी है. गगनदीप हथियारों की तस्करी में शामिल था और अर्शदीप सिंह के कहने पर खालिस्तानी आतंकियों को 9MM व देशी पिस्टल सहित तमाम हथियारों की आपूर्ति की थी, जो पंजाब के व्यापारियों की हत्या और पैसे की उगाही में इस्तेमाल किए गए थे. फरार अर्शदीप ने पंजाब और उत्तर प्रदेश में गैंगस्टर और शूटरों से युक्त आतंकवादी गिरोह का गठन किया था. NIA तीन आरोपियों को पहले गिरफ्तार कर चुकी है. उन आरोपियों ने पंजाब में रहने वाले तीन व्यापारियों की कथित तौर पर हत्या कर दी थी और अन्य लक्ष्यों की भी पहचान की थी, लेकिन वारदात को अंजाम देने से पूर्व NIA ने उन्हें दबोच लिया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details