उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

इस बार 'महिलाशक्ति' के साथ होगी मुजफ्फनगर किसान महापंचायत, महत्वपूर्ण विषयों पर होगी चर्चा

By

Published : Sep 3, 2021, 12:40 PM IST

मुजफ्फरनगर जिले में पांच सितंबर को किसानों की महापंचायत होनी है. इसे लेकर मेरठ की महिलाओं में उत्साह है. मेरठ जिले में अन्य राज्यों से आई महिलाएं घर-घर जाकर महापंचायत में शामिल होने का आमंत्रण दे रहीं हैं.

मुजफ्फनगर में किसान महापंचायत
मुजफ्फनगर में किसान महापंचायत

मेरठ :मुजफ्फरनगर जिले में 5 सितंबर कोसंयुक्त किसान मोर्चा की महापंचायत होनी है. बताया जाता है कि यह अब तक की सबसे बड़ी महापंचायत होगी. इसे लेकर महिलाओं में भी उत्साह है.

किसान महापंचायत में काफी संख्या में महिलाएं शामिल होंगी. मेरठ जिले में अलग-अलग राज्यों से आईं किसान संगठनों से जुड़ी महिला कार्यकर्ता घर-घर जाकर पंचायत में शामिल होने का आमंत्रण दे रहीं हैं. ज्यादा से ज्यादा लोगों से इस पंचायत में आने की अपील भी कर रही हैं.

मुजफ्फनगर में किसान महापंचायत

मेरठ में संयुक्त मोर्चा की महापंचायत में शामिल होने के लिए दूसरे राज्यों से महिलाएं भी आईं हैं. राजस्थान की रहने वाली मंजू डूडी ने बताया कि वो पूर्व में भी किसानों के समर्थन में किसानों की इस हक की लड़ाई में साथ रह चुकी हैं. उन्होंने कहा कि जब महिलाएं नौकरी समेत सभी जरूरी काम कर सकती हैं तो महापंचायत में सहभागी क्यों नहीं बन सकतीं.

इसे भी पढ़ें-कृषि कानूनों के मुद्दे पर मुजफ्फरनगर में महापंचायत के बाद देशभर के किसानों को करेंगे जागरूक : किसान मोर्चा

मंजू डूडी ने कहा कि सरकार को हम ये दिखाना चाहते हैं कि किसानों की इस लड़ाई में महिलाएं भी साथ खड़ी हैं. सिंघु बॉर्डर हो या अन्य स्थानों पर, सरकार की नीतियों के खिलाफ किसानों के आंदोलन में वह हमेशा आवाज उठाती रही हैं. उन्होंने कहा कि किसानों को जागरुक किया जा रहा है. मंजू डूडी राजस्तान के नागौर जिले की रहने वाली हैं व उन्होंने वहां भी काफी गांवों का दौरा किया है.

बता दें नए कृषि कानूनों के विरोध में किसान पिछले 9 माह से दिल्ली बॉर्डर पर डेरा डाले हुए हैं. खास बात यह है कि सरकार और किसान मोर्चा के बीच कई दफा बातचीत हुई लेकिन सफल नहीं हो सकी.

सरकार कृषि कानूनों में संशोधन की बात कर रही है जबकि किसान संगठन कानून वापसी की मांग कर रहे हैं. 5 सितंबर को मुजफ्फरनगर के राजकीय इंटर काॅलेज मैदान में किसान महापंचायत आयोजित होने जा रही है. महापंचायत का नेतृत्व कर रही भारतीय किसान यूनियन के साथ तमाम विपक्षी दल साथ नजर आ रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details