उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मेरठ: फसलों के नुकसान पर मौसम वैज्ञानिक ने किसानों को दी सलाह

By

Published : Mar 15, 2020, 9:33 AM IST

मेरठ में बेमौसम बारिश ने फसलों को बड़ी संख्या में नुकसान पहुंचाया है. इसी सिलसिले में ईटीवी भारत ने मौसम विशेषज्ञ से खास बातचीत की है. इस दौरान वैज्ञानिक ने किसानों को उचित सलाह दी है.

damage  crops
फसलों को हुआ नुकसान

मेरठ:बेमौसम बारिश ने किसानों की चिंताएं बढ़ा दी हैं. जिले में भारी बारिश और ओलावृष्टि के कारण फसलों का भी बड़ी संख्या में नुकसान हुआ है. इस पर विशेषज्ञों का कहना है कि इतना नुकसान नहीं होता यदि बारिश के साथ चल रही तेज हवा और ओलावृष्टि न होती. तेज हवा और ओलावृष्टि ही फसलों को नुकसान पहुंचा रही हैं.

जानकारी देते मौसम वैज्ञानिक.

पश्चिमी विक्षोभ के असर से शनिवार को भी बारिश हुई. इस दौरान कई स्थानों पर गरज के साथ ओलावृष्टि भी हुई. बारिश के दौरान चल रही तेज हवाओं ने फसलों को ज्यादा नुकसान पहुंचाया है. इस समय गेहूं की फसल तेज हवा के कारण गिरकर खराब हो रही है. बारिश की वजह से जिन खेतों में अभी आलू खुदाई नहीं हुई है. वहां नुकसान पहुंच रहा है. सरसों की फसल को भी यह मौसम नुकसान पहुंचा रहा है.

मौसम विशेषज्ञों का मानना है कि पश्चिमी विक्षोभ का असर अभी बना हुआ है. इसके असर से रविवार को भी हल्के बादल दिखाई देंगे. वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक डॉ. एन सुभाष ने बताया कि बारिश की वजह से तापमान में गिरावट आई है. पश्चिमी विक्षोभ का असर कम होने पर ही मौसम साफ होगा और तापमान में बढ़ोतरी होगी. यदि खेतों में पानी भरा हुआ है तो उसे निकालने की व्यवस्था किसानों को करनी चाहिए.

इसे भी पढ़ें- कोरोना का प्रभाव भारत पर कम अवधि तक ही पड़ेगा : भाजपा

ABOUT THE AUTHOR

...view details