उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Chief Minister Abhyudaya Yojana : पढ़ाई के साथ अब युवाओं को मिलेगा पढ़ाने का अवसर, ऐसे होगा चयन

By

Published : Apr 10, 2023, 1:32 PM IST

Updated : Apr 10, 2023, 2:32 PM IST

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की महत्वाकांक्षी योजना अभ्युदय योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश के युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी का अवसर मिल रहा है. अब ऐसे योग्य शिक्षकों की भी खोजबीन की जा रही है जो इन युवाओं को विभिन्न विषयों की पढ़ाई के साथ प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी भी करा सकें.

Etv Bharat
Etv Bharat

Chief Minister Abhyudaya Yojana : पढ़ाई के साथ अब युवाओं को मिलेगा पढ़ाने का अवसर.

मेरठ :प्रदेश में ऐसे युवाओं के लिए जो कि कहीं न कहीं महंगाई के दौर में अपने सपनों को संसाधनों के अभाव में पूरा नहीं कर पाते हैं. ऐसे युवाओं के सपने को पंख लगाने के लिए मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना की शुरुआत की थी. अब इस योजना में युवाओं को प्रतियोगी परिक्षाओं की तैयारी करने के लिए कुशल एवं योग्य गुरुजनों की तलाश की जा रही है. मेरठ में ऐसे योग्य उम्मीदवारों से आवेदन भी मांगे जा रहे हैं जो कि किसी न किसी विषय में विशेषज्ञ हों.

Chief Minister Abhyudaya Yojana : पढ़ाई के साथ अब युवाओं को मिलेगा पढ़ाने का अवसर



जिला समाज कल्याण अधिकारी सुनील कुमार सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की महत्वाकांक्षी योजना अभ्युदय योजना के माध्यम से युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी का अवसर मिल रहा है. इस बार ऐसे युवाओं जो प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के इच्छुक हैं. नए शुरू होने वाले बैच के लिए 15 अप्रैल तक भी आवेदन कर सकते हैं. अभ्युदय योजना में पढ़ाने के लिए योग्य शिक्षकों की तलाश मेरठ में भी की जा रही है. ऐसे शिक्षकों को प्रति क्लास पढ़ाने के एवज में 2000 रुपये मानदेय मिलेगा.

Chief Minister Abhyudaya Yojana : पढ़ाई के साथ अब युवाओं को मिलेगा पढ़ाने का अवसर



इच्छुक शिक्षक अपना बायोडाटा ऑफिस में दे सकते हैं. चयनित आवेदनकर्ताओं का साक्षात्कार लिया जाएगा. साक्षात्कार में सफल होंगे उन्हें पढ़ाने का मौका दिया जाएगा. अभ्युदय योजना के माध्यम से चुने गए अध्यापक प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्र व छात्राओं को उनके सपने साकार करने में मदद करेंगे. मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना 2022 का मुख्य उद्देश्य सिविल सेवाओं तथा प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों को निशुल्क कोचिंग प्रदान करना है. इस योजना के माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को निशुल्क कोचिंग देने की व्यवस्था की गई है. इन्हें छात्रों के पढ़ाने और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने के लिए अब शिक्षकों का चयन प्रस्तावित है.

यह भी पढ़ें : एयर इंडिया ने दिल्ली-लंदन उड़ान से अशिष्ट यात्री को उतारा

Last Updated :Apr 10, 2023, 2:32 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details