उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं को देगा कोचिंग, यूपीएससी समेत अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की होगी तैयारी

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Oct 11, 2023, 2:05 PM IST

Updated : Oct 11, 2023, 2:52 PM IST

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय (Chaudhary Charan Singh University) निर्धन छात्र-छात्राओं के लिए नई-नई योजनाओं को ला रहा है. विश्वविद्यालय में कोंचिग सेंटर के माध्यम से अब यूपीएससी और पीसीएस समेत अन्य प्रतियोगी परिक्षाओं की तैयारी कराई जाएगी.

ि
ि

प्रोफेसर ने बताया.

मेरठ:उत्तर प्रदेश के मेरठ स्थित चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय छात्र-छात्रों के भविष्य को देखते हुए नई-नई योजनाओं को ला रहा है. विश्वविद्यालय अब निर्धन परिवारों से आने वाले होनहार छात्र-छात्राओं को अलग से कोचिंग कराएगा. जिसके लिए विश्वविद्यालय में आईएएस, पीसीएस समेत अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस कोचिंग सेंटर खुल रहा है.आईए जानते किन छात्र-छात्राओं को इसका लाभ मिलेगा.

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय मेरठ.



विश्वविद्यालय में कोचिंग सेंटर
चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय लगातार छात्र छात्राओं के लिए नई-नई योजनाएं ला रहा है. विश्वविद्यालय द्वारा अब एक और महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है. इस निर्णय से विश्वविद्यालय या उससे संबद्ध महाविद्यालयों में जो भी अध्ययनरत निर्धन परिवार के छात्र- छात्राएं हैं. अगर उनमें कुछ कर दिखाने का जज्बा है या वह पढ़ाई में होनहार हैं, तो विश्वविद्यालय ऐसे छात्र-छात्राओं को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार करेगा. इसके लिए विश्वविद्यालय में कोचिंग सेंटर स्थापित किया जा रहा है.

विश्वविद्यालय के प्रोफेसर जेए सिद्दीकी.


विश्वविद्यालय में ग्रामीण क्षेत्रों के हैं अधिक छात्र-छात्राएं
ईटीवी भारत से बातचीत के दौरान विश्वविद्यालय के प्रोफेसर जेए सिद्दीकी ने बताया कि पश्चिमी यूपी के ग्रामीण अंचलों के लाखों छात्र छात्राएं चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय में शिक्षा ग्रहण करने आते हैं. ग्रामीण क्षेत्र से आने वाले छात्र महंगी कोचिंग करने में असमर्थ होते हैं. लेकिन वह मेहनती होते हैं और उनमें प्रतिभा भी होती है. इसका संज्ञान लेते हुए विश्वविद्यालय स्तर पर यह निर्णय लिया गया कि विश्वविद्यालय परिसर में एक कोचिंग सेंटर की स्थापना की जाएगी. इस कोचिंग सेंटर में नीट और इंजीनियरिंग को छोड़कर बाकी सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने का प्रयास किया जा रहा है.

विश्वविद्यालय के पुस्तकालय भवन में छात्र-छात्राएं.
कोचिंग सेंटर और पुस्तकालय होगा स्थापितप्रोफेसर जेए सिद्दीकी ने बताया कि यह कोचिंग सेंटर मुख्य रूप से यूपीएससी, यूपीपीसीएस, नेट और जेआरएफ समेत अन्य प्रतियोगी परिक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्र-छात्राओं के लिए स्थापित किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि कोचिंग सेंटर में विषय विशेषज्ञों को बुलाकर व्याख्यान कराया जाएगा. साथ ही एक पुस्तकालय की भी स्थापना की कराई जाएगी. जिसमें प्रतियोगी परीक्षाओं से संबंधित तमाम सामग्री छात्रों को आसानी से उपलब्ध हो सकेगा. यहां कोचिंग सेंटर अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा. इसके अलावा कोचिंग सेंटर में वाई-फाई और कंप्यूटर लैब की सुविधा भी बच्चों को दी जाएगी.
1पुस्तकालय भवन में पढ़ाई करते छात्र-छात्राएं
कोचिंग के लिए होगी प्रवेश परीक्षाप्रोफेसर सिद्दीकी ने बताया कि गरीब छात्र-छात्राओं के बच्चों एक इंटरनल एग्जाम लेकर बच्चों को चिन्हित किया जाएगा. परिक्षा में सफल होने वाले छात्र-छात्राओं को अवसर दिया जाएगा. कोचिंग सेंटर के हर बैच में 20 विद्यार्थी पढ़ाई करेंगे. जिन्हें विश्वविद्यालय तराशेगा कि वह किस तरह से प्रतियोगी परीक्षाओं में सफल हो सकते हैं. ऐसे छात्र-छात्राओं को आगे बढ़ाया जाएगा. इस तरह से एक समय में 5 अलग-अलग बैच संचालित किए जाने हैं. जिनमें अलग-अलग प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी स्टूडेंट्स कर सकेंगे. शुल्क को लेकर प्रोफेसर ने बताया कि यह विश्वविद्यालय की तरफ से बहुत ही न्यूनतम शुल्क लिया जाएगा.



डिजिटल लाइब्रेरी होगी स्थापित
प्रोफेसर सिद्दीकी ने बताया कि इसके अलावा यहां विश्वविद्यालय में नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी भी आईआईटी खड़कपुर के द्वारा विकसित की गई है. उस डिजिटल लाइब्रेरी पर भी बहुत सारी कॉम्पिटेटिव संबंधित सामग्री उपलब्ध है. कोविड-19 के समय उत्तर प्रदेश सरकार ने भी हायर एजुकेशन डिजिटल लाइब्रेरी स्थापित की थी. उस पर भी बहुत सारी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी से संबंधित मटेरियल सामग्री उपलब्ध है. यह तमाम डिजिटल लाइब्रेरीज का एक्सेस भी विश्वविद्यालय कोचिंग के लिए आने वाले छात्र-छात्राओं को उपलब्ध कराया जाएगा.

राज्यसभा सांसद ने दिया है भरोसा
प्रोफेसर जेए सिद्दीकी ने कहा कि इसके लिए एक स्थान पर विचार किया गया है. जो पुस्तकालय के नए भवन के दूसरे फ्लोर पर कोचिंग की सुविधा शुरू की जाएगी. इसमें राज्यसभा सांसद डॉक्टर लक्ष्मीकांत बाजपेयी ने पूर्ण सहयोग करने का भरोसा दिया है. जिसे जल्द ही विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा. जिसके बाद पात्रता के दायरे में आने वाले छात्र-छात्राएं अपने सपनों को पूरा करने के लिए आवेदन कर सकते हैं.



यह भी पढ़ें- फार्मेसी के क्षेत्र में नौकरी की संभावनाएं, चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय पहली बार दे रहा है मौका, ऐसे करें आवेदन


यह भी पढ़ें- बीएचयू प्रशासन के फरमान से बी वॉक के 600 छात्रों के भविष्य पर संकट, परिसर में जमकर हंगामा

Last Updated :Oct 11, 2023, 2:52 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details