उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मऊ: परिषदीय विद्यालय के बच्चों में जोश भरेगी ऑनलाइन प्रतियोगिता

By

Published : Jun 12, 2020, 2:32 PM IST

उत्तर प्रदेश के मऊ जिले में प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्तर पर ऑनलाइन प्रतियोगिता कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है. 'मेरी उड़ान' नाम से शुरू होने वाली प्रतियोगिता को ब्लॉक व जिला स्तर पर संपन्न कराया जाएगा.

ऑनलाइन प्रतियोगिता कार्यक्रम शुरू
ऑनलाइन प्रतियोगिता कार्यक्रम शुरू

मऊ: लॉकडाउन के दौरान छात्रों को ऑनलाइन शिक्षित करने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग प्रयासरत है. सोशल मीडिया और डिजिटल माध्यम से बच्चों को पाठ्यक्रम सिखाया जा रहा है. अब परिषदीय विद्यालय के बच्चों का 'मेरी उड़ान' नाम से ऑनलाइन प्रतियोगिता का आयोजन होने जा रहा है. यह प्रतियोगिता ब्लॉक और जिला स्तर पर आयोजित होगी.

ऑनलाइन प्रतियोगिता का आयोजन
जिले में 1,060 प्राथमिक व 442 उच्च प्राथमिक विद्यालय हैं. ऑनलाइन शिक्षण के प्रति बच्चों में निरंतरता बनाए रखने के लिए ब्लॉक और जिला स्तर पर ऑनलाइन प्रतियोगिताओं का कार्यक्रम जारी कर दिया गया है. प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर की अलग-अलग प्रतियोगिताएं होंगी. प्राथमिक स्तर में 'मेरा गांव' विषय पर 10 से 25 जून, 'मेरा विद्यालय' विषय पर 1 से 20 जुलाई तक, 'मेरे अभिभावक' विषय पर 1 से 20 अगस्त तक, 'मेरे अध्यापक' विषय पर निबंध प्रतियोगिता 1 से 20 सितंबर के बीच संपन्न कराई जाएगी.

उच्च प्राथमिक स्तर की निबंध प्रतियोगिताओं की अलग तिथियां घोषित की गई हैं. 'मेरा परिवार' विषय पर प्रतियोगिता 20 जून तक संपन्न कराई जानी है. 'मेरे मित्र' विषय पर 1 से 20 जुलाई तक, 'मेरा भविष्य-मेरा कैरियर' विषय पर प्रतियोगिता 1 से 20 अगस्त तक, ‘कोविड -19 से बचाव’ विषय पर 1 से 20 सितंबर के मध्य प्रतियोगिता संपन्न होगी.

शासन स्तर पर होंगे पुरस्कृत
दोनों वर्गों की सभी प्रतियोगिताओं के प्रथम, द्वितीय व तृतीय विजेताओं को जिला स्तर पर पुरस्कार दिया जाएगा. ब्लॉक स्तर पर विजयी प्रतिभागी जिला स्तर पर प्रतिभाग करेंगे. ‘मेरी उड़ान’ प्रतियोगिता प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर की दो अलग-अलग प्रतियोगिता चार विषय वस्तुओं पर आधारित होंगी. दोनों प्रतियोगिताओं के जिले के 8 टॉपरों के नाम प्रदेश स्तरीय सूची के लिए भेजे जाएंगे, जिन्हें शासन स्तर पर सम्मानित किया जाएगा.

खण्ड विकास अधिकारियों को सौंपी गई जिम्मेदारी
बीएसए ओपी त्रिपाठी ने बताया कि कोरोना के चलते स्कूल बंद हैं. ऐसे में बच्चों की ऑनलाइन क्लासेस चलाई जा रही हैं. बच्चों के उत्साहवर्धन के लिए ‘मेरी उड़ान’ प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है. प्रतियोगिता में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालय के छात्र प्रतिभाग करेंगे. ऑनलाइन प्रतियोगिताओं को कराने की जिम्मेदारी सभी खण्ड शिक्षा अधिकारियों और एआरपी को सौंप दी गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details