उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मऊ: घाघरा के कटान से बिंदटोलिया का अस्तित्व खतरे में

By

Published : Oct 15, 2020, 3:44 PM IST

यूपी के मऊ जिले में घाघरा नदी के तेज कटान से तटवर्ती गांव के लोग असुरक्षित महसूस कर रहे हैं. कटान तेजी से होने से गांव के कई लोग पलायन करने को मजबूर हैं. वहीं प्रशासन की ओर से सुरक्षा के अभी कोई इंतजाम नहीं किए गए हैं.

कटान से परेशान लोग.
कटान से परेशान लोग.

मऊ: जिले के मधुबन तहसील क्षेत्र में घाघरा नदी तेजी के साथ कटान कर रही है. हालात यह हैं कि सैंकड़ों बीघे खेत नदी के आगोश में समाहित हो चुके हैं. तहसील क्षेत्र के आखिरी छोर में बसे बिंदटोलिया गांव के कई घर को घाघरा नदी अपनी धारा में मिला चुकी है. लोग गांव छोड़कर पलायन कर रहे हैं.

घाघरा नदी का कटान जारी.

घाघरा नदी के कटान से मधुबन तहसील क्षेत्र में रहने वाले लोगों को खासा परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. कटान से लोगों के सामने रहने, खाने, पशुओं को चारा देने जैसी समस्याएं सामने आ गई हैं. कटान पीड़ितों का कहना है कि प्रशासन की ओर से कटान को रोकने के लिए कोई कार्य नहीं किया जा रहा है. इस संबंध में जिले के प्रभारी मंत्री सुरेश पासी का कहना है कि कटान की जानकारी मिली है. बांध निर्माण के लिए मुख्यमंत्री से बातचीत की जाएगी.

दरअसल, गुरुवार को प्रभारी मंत्री जिले के भ्रमण पर आए थे. इस दौरान उन्होंने बताया कि कटान रोकने के लिए इस वर्ष 20 करोड़ से अधिक का काम हुआ है. वहीं जब पिछले दिनों बाढ़ आई थी, तो उन्होंने स्वयं बाढ़ प्रभावित गांव का दौरा किया था. सभी पीड़ितों को राहत सामग्री और आर्थिक सहायता दी गई.

उन्होंने कहा कि इस समय बिंदटोलिया गांव के कटान की बात संज्ञान में आई है. प्रभावित क्षेत्र में बांध बनाने के लिए सीएम योगी से बातचीत की जाएगी. पीड़ितों के तत्काल सहयोग के लिए प्रशासन को निर्देश दिए गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details