उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बीएसपी सांसद अतुल राय के मामले में डीएसपी अमरेश बघेल बर्खास्त

By

Published : Oct 19, 2021, 9:23 PM IST

डीएसपी अमरेश बघेल बर्खास्त

मऊ के घोसी लोकसभा सीट से बीएसपी सांसद अतुल राय मामले में लगातार कार्रवाई चल रही है. शासन ने इसी मामले में वाराणसी जेल में बंद निलंबित डीएसपी अमरेश सिंह बघेल को बर्खास्त कर दिया है.

लखनऊः बीएसपी सांसद अतुल राय के मामले में लगातार कार्रवाई चल रही है. शासन ने इसी मामले में निलंबित डीएसपी अमरेश सिंह बघेल को बर्खास्त कर दिया है. दुराचार का मुकदमा दर्ज कराने वाली पीड़ित और उसके गवाह सत्यम प्रकाश राय को खुदकुशी के लिए उकसाने के आरोप में डीएसपी पर ये कार्रवाई की गई है. फिलहाल वो जिला कारागार में बंद हैं. बीते दिनों उन्हें गिरफ्तार कर जेल भेजा गया था. इसी मामले में वो निलंबित भी चल रहे थे.

सांसद अतुल राय पर वाराणसी लंका थाने में बलिया निवासी युवती ने 1 मई 2019 को दुराचार और धमकी देने का मुकदमा दर्ज कराया था. लोकसभा चुनाव के दौरान दर्ज कराए गए मुकदमे को फर्जी बताते हुए अतुल राय के पिता ने पुलिस अधिकारियों से प्रकरण की जांच की मांग की थी. इस मामले की जांच तत्कालीन सीओ भेलूपुर अमरेश सिंह बघेल ने की थी. उन्होंने जांच रिपोर्ट में पीड़ित के आरोप को निराधार बताते हुए इस पूरे प्रकरण की दोबारा विवेचना की बात कही थी. मामले में साल 2020 में अमरेश सिंह बघेल निलंबित कर दिए गए थे. उनके खिलाफ जांच भी चल रही थी.

बीते 16 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट के सामने पीड़ित और उसके गवाह सत्यम प्रकाश राय ने खुदकुशी का प्रयास किया. जिसके बाद दोनों की अस्पताल में मौत हो गई. इस पूरे घटनाक्रम की जांच के लिए शासन ने एसआईटी गठित की है. एसआईटी की रिपोर्ट के आधार पर ही बीते दिनों लंका थाने में बघेल के खिलाफ पीड़ित और उसके गवाह को खुदकुशी के लिए उकसाने के आरोप में मुकदमा दर्ज किया गया. लंका पुलिस और क्राइम ब्रांच ने अमरेश सिंह बघेल को 30 सितंबर की रात बाराबंकी के हैदरगढ़ टोल प्लाजा से गिरफ्तार किया था. अगले दिन कोर्ट में पेश कर बघेल को जिला जेल में भेज दिया गया.

इसे भी पढ़ें- अलीगढ़: मरीज की मौत के बाद परिजनों ने किया अस्पताल मे तोड़फोड़

निलंबित डीएसपी अमरेश सिंह बघेल की गिरफ्तारी के बाद शासन ने वाराणसी तत्कालीन अपर पुलिस अधीक्षक (एएसपी), नगर विकास चंद्र त्रिपाठी को निलंबित किया था. विकास त्रिपाठी को एसआइटी ने पीड़ित युवती और उसके पैरोकार युवक की ओर से की गई शिकायतों की जांच में शिथिलता का दोषी पाया था. इससे पहले जांच टीम की अंतरिम रिपोर्ट पर बीते दिनों पूर्व आइपीएस अधिकारी अमिताभ ठाकुर और सांसद अतुल राय के खिलाफ लखनऊ की हजरतगंज कोतवाली में पीड़ित युवती को आत्महत्या के लिए उकसाने समेत अन्य धाराओं में एफआइआर दर्ज की गई थी. लखनऊ पुलिस ने आरोपी अमिताभ ठाकुर को गिरफ्तार किया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details