उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मथुरा में जन्माष्टमी पर ये खास पोशाक पहनेंगे कान्हा, इस महल में विराजेंगे, ऐसे होगा अभिषेक

By

Published : Aug 17, 2022, 7:02 PM IST

Etv bharat
श्री कृष्ण जन्मभूमि सेवा संस्थान के सचिव कपिल शर्मा ने दी यह जानकारी.

मथुरा में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी इस बार भी धूमधाम से मनाई जाएगी. इस बार कान्हा के जन्मोत्सव के लिए क्या खास तैयारियां हैं चलिए जानते हैं?

मथुरा: कान्हा की नगरी में जन्माष्टमी महोत्सव को लेकर तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. 19 अगस्त की मध्य रात्रि 12:00 बजे नटखट कन्हैया का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया जाएगा. जन्म के बाद इस बार ठाकुर जी को सारंग शोभा बंगले में विराजमान कराया जाएगा. कान्हा इस बार श्रीहरि कांता पोशाक को धारण करेंगे. इसकी आभा भक्तों को देखते ही बनेगी. यह जानकारी श्री कृष्ण जन्मभूमि सेवा संस्थान के सचिव कपिल शर्मा ने दी.

उन्होंने बताया कि श्री कृष्ण जन्म स्थान सेवा संस्थान के अध्यक्ष नृत्य गोपाल दास महाराज जन्माष्टमी पर ठाकुर जी का अभिषेक करेंगे. शहर में विशेष सजावट की जा रही है. यमुना नदी के घाट पर रंग बिरंगी लाइटों से सजावट की जा रही है. मथुरा में 19 अगस्त की मध्य रात्रि 12:00 बजे भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा. लाखों भक्त इस जन्मोत्सव के साक्षी बनेंगे.

श्री कृष्ण जन्मभूमि सेवा संस्थान के सचिव कपिल शर्मा ने दी यह जानकारी.

उन्होंने बताया कि इस बार भगवान श्री कृष्ण का 5249वां जन्म उत्सव मनाया जाएगा. रजत कमल पुष्प में ठाकुर जी का प्राकट्य और अभिषेक किया जाएगा. स्वर्ण मंडित रजत कामधेनु स्वरूपा दिव्य गो माता से ठाकुर जी का प्रथम अभिषेक किया जाएगा. गर्भ ग्रह का चबूतरा कारागार के स्वरूप में बनाया जाएगा ताकि भक्तों को यह महसूस हो कि वे कंस की जेल देख रहे हैं. जन्माष्टमी महोत्सव पर श्री कृष्ण जन्मभूमि मंदिर परिसर में अनेक कार्यक्रम होंगे. 19 अगस्त को प्रातः 5:30 बजे शहनाई ढोल व नगाड़े के वादन के साथ भगवान की मंगला आरती की जाएगी.


जन्माष्टमी पर मंदिर में होंगे ये कार्यक्रम

  • रात्रि 11:00 बजे गणपति नवग्रह स्थापना पूजा.
  • रात्रि 11:55 पर कमल पुष्प तुलसीदल से पूजा.
  • रात्रि 11:59 पर प्रकटय दर्शन पट बंद.
  • रात्रि 12:00 बजे प्रकट उत्सव और आरती होगी.
  • रात्रि 12:05 से रात्रि 12:20 तक महा अभिषेक कामधेनु से किया जाएगा.
  • रात्रि 12:20 से 12:40 तक रजत कमल पोस्ट में विराजमान होकर ठाकुर जी का जन्म महाअभिषेक होगा.
  • रात्रि 12:40 से 12:50 तक श्रृंगार आरती.
  • रात्रि 1:25 से 1:30 तक शयन आरती

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details