उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

श्री कृष्ण जन्मभूमि परिसर में मीना मस्जिद का मामला, अब 27 जुलाई को होगी सुनवाई

By

Published : May 10, 2023, 1:47 PM IST

मथुरा सिविल जज सीनियर डिविजन कोर्ट ने मीना मस्जिद प्रकरण की सुनवाई टाल दी है. अखिल भारत हिंदू महासभा संगठन ने सिविल जज सीनियर डिविजन की कोर्ट में पिछले साल यह याचिका दायर की थी.

Shri Krishna Janmabhoomi
Shri Krishna Janmabhoomi

मथुराः श्री कृष्ण जन्मभूमि परिसर में बनी अवैध मीना मस्जिद हटाने को लेकर होने वाली सुनवाई टल गई है. सिविल जज सीनियर डिविजन की कोर्ट में अखिल भारत हिंदू महासभा की याचिका पर सुनवाई होने वाली थी. लेकिन, बुधवार को न्यायालय में नो वर्क होने के कारण सुनवाई टाल दी गई. अब मामले में अगली सुनवाई 27 जुलाई को होगी.

गौरतलब है कि अखिल भारत हिंदू महासभा संगठन ने सिविल जज सीनियर डिविजन की कोर्ट में बीते साल यह याचिका दायर की थी. इस याचिका में मांग की गई थी कि मंदिर परिसर में बनी अवैध लीला मस्जिद हटवा कर परिसर में भव्य मंदिर बनाया जाए. बुधवार को जनपद के सिविल जज सीनियर डिविजन की कोर्ट में वाद संख्या 603/22 सुनवाई नहीं हो सकी.

पूर्व दिशा में बनी मीना मस्जिदःश्रीकृष्ण जन्मभूमि मंदिर परिसर की पूर्व दिशा में मीना मस्जिद मौजूद है. कहा जाता है कि इसका मुगल शासक औरंगजेब ने मंदिर को तोड़कर अवैध रूप से निर्माण कराया था. कुछ लोगों द्वारा इस अवैध मस्जिद का विस्तार किया जा रहा है. इसको लेकर अखिल भारत हिंदू महासभा संगठन ने इसे हटाने को लेकर न्यायालय में याचिका दाखिल की थी.

गुरुवार को इन याचिकाओं पर सुनवाईःश्री कृष्ण जन्मभूमि ईदगाह प्रकरण को लेकर जनपद के सिविल जज सीनियर डिविजन, एफटीसी कोर्ट में करीब 6 याचिकाओं पर सुनवाई होगी. वादी महेंद्र प्रताप सिंह, अखिल भारत हिंदू महासभा संगठन, अनिल त्रिपाठी सहित छह याचिका इनमें शामिल है.

अखिल भारत हिंदू महासभा संगठन के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष दिनेश चंद शर्मा ने कहा कि सिविल जज सीनियर डिविजन की कोर्ट में मीना मस्जिद हटवाने वाली याचिका को लेकर बुधवार को सुनवाई होनी थी, लेकिन न्यायालय में नो वर्क होने के कारण सुनवाई टल गई. अगली सुनवाई 27 जुलाई को होगी. पिछले वर्ष संगठन ने न्यायालय में याचिका दाखिल की थी और मांग की थी कि श्री कृष्ण जन्मभूमि मंदिर परिसर में बनी मीना मस्जिद जो कि अवैध है. उसमें कुछ लोगों द्वारा मंदिर का विस्तार किया जा रहा है. निर्माण कार्य रोक कर अवैध मस्जिद को हटवाया जाए और उस स्थान पर भव्य मंदिर बनकर तैयार हो.

ये भी पढ़ेंःआज ही के दिन 166 साल पहले मेरठ से शुरू हुई थी 1857 की क्रांति, संग्रहालय में मौजूद है गौरव गाथा

ABOUT THE AUTHOR

...view details