उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

वेटरनरी विवि के दीक्षांत समारोह में पहुंचीं राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, 128 छात्रों को दीं डिग्री

By

Published : Mar 3, 2023, 10:43 PM IST

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने मथुरा में पंडित दीनदयाल पशु चिकित्सा विज्ञान विवि एवं गो अनुसंधान संस्थान के 12वें दीक्षांत समारोह में शिरकत की.

Etv Bharat
Etv Bharat

मथुरा: उत्तर प्रदेश के मथुरा में पंडित दीनदयाल पशु चिकित्सा विज्ञान विवि एवं गो अनुसंधान संस्थान का शुक्रवार को 12वां दीक्षांत समारोह मनाया गया. समारोह में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल एवं कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल पहुंचीं. पशुपालन आयुक्त, पशुधन एवं डेयरी विभाग नई दिल्ली डॉ. अभिजीत मित्रा ने कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की.

दीक्षांत समारोह में बीवीएससी एंड एएच में कुल 78 छात्रों को, बीएससी बायोटेक्नोलोजी/ इंड्रस्ट्रीयल माइक्राबायोलोजी में कुल 30, एमवीएससी में कुल 20 अभ्यर्थियों को डिग्री प्रदान की गई. पीएचडी में एक छात्र और दो छात्राओं के डिग्री प्रदान की गई. दीक्षांत समारोह को लेकर छात्र-छात्राओं में उत्साह का माहौल दिखाई दिया.

मंच से राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि भारत में जी-20 की अनेक अनेक प्रकार की मीटिंग हो रही हैं. पिछले 60 साल से जी-20 की अनेक प्रकार की मीटिंग अलग-अलग देशों में हो रही थीं. जी -20 मतलब दुनिया के 20 ऐसे देश जिनकी संपत्ति दुनिया की टोटल संपत्ति में 80 प्रतिशत है. ऐसे बड़े बड़े विश्व के देश आज भारत में आ रहे हैं और 2023 का जी -20 का नेतृत्व पहली बार भारत को मिला है.

हमारे लिए यह बड़ी बात है. हमारे लिए यह ऐतिहासिक दिन है. 60 साल के बाद नरेंद्र भाई मोदी के नेतृत्व में जी-20 का अध्यक्ष के रूप में भारत हुआ है और उसका लक्ष्य यह है एक पृथ्वी एक परिवार और एक वृक्ष, वसुधैव कुटुंबकम की भावना और उसी विषय पर भारत के अलग-अलग नगरों में मीटिंग हो रही है. आगरा में अभी हो चुकी है. लखनऊ में भी हुआ, काशी में भी होने जा रहा है. सभी देश भारत आ रहे हैं और अलग-अलग विषयों पर उन देशों में क्या हो रहा है, हमारे देश में क्या हो रहा है, इसको लेकर चर्चाएं होती हैं. मार्गदर्शन होता है. भारत की स्थिति कैसी है और भारत कैसे विश्व गुरु बनने की ओर बढ़ रहा है.

ये भी पढ़ेंः झांसी में भाजपा नेता को महिलाओं ने ईट पत्थर से हमला करके खदेड़ा, विवादित जमीन पर करा रहा था निर्माण

ABOUT THE AUTHOR

...view details