उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

चर्चित जवाहर बाग कांड की अब CBI कोर्ट में होगी सुनवाई

By

Published : Dec 7, 2022, 9:33 PM IST

मथुरा के चर्चित जवाहर बाग कांड में आरोपियों के खिलाफ सीबीआई ने गाजियाबाद सीबीआई कोर्ट में आरोप पत्र दाखिल किया है. अब गाजियाबाद के सीबीआई कोर्ट में 96 आरोपियों की सुनवाई चलेगी.

चर्चित जवाहर बाग कांड
चर्चित जवाहर बाग कांड

मथुरा:चर्चित जवाहर बाग कांड की यादें आज भी मथुरा वासियों की रूह कपां देती है. 2 जून 2016 को कथित सत्याग्रहियों से घिरे 270 एकड़ में फैले जवाहर बाग को खाली कराने के दौरान एक एसएचओ और एसपी सिटी सहित 29 लोगों की मौत हो गई थी. 96 आरोपियों के विरुद्ध सीबीआई ने गाजियाबाद सीबीआई कोर्ट में आरोप पत्र दाखिल किया है. अब गाजियाबाद के सीबीआई कोर्ट में 96 आरोपियों की सुनवाई चलेगी.

जानकारी देते अधिवक्ता एलके गौतम.

कथित सत्याग्रही अटपटी मांगों को लेकर काफी समय से धरने पर जवाहर बाग में बैठे हुए थे. जिसे खाली कराने की लगातार मांग की जा रही थी. घटना के संबंध में मथुरा में कुल 12 मुकदमे दर्ज हुए थे. वहीं, साल 2017 में केस की जांच सीबीआई को ट्रांसफर हो गई थी. सीबीआई ने घटना में 111 लोगों को दोषी माना था. अब तक हुई सुनवाई के दौरान 15 लोगों की मौत हो गई. वहीं, 96 आरोपियों के विरुद्ध सीबीआई ने गाजियाबाद सीबीआई कोर्ट में आरोप पत्र दाखिल किया है. अब गाजियाबाद के सीबीआई कोर्ट में 96 आरोपियों की सुनवाई चलेगी.

रामवृक्ष पक्ष के अधिवक्ता एलके गौतम ने बताया कि जवाहर बाग कांड 2 जून 2016 को मथुरा में हुआ था. इस मामले की विवेचना 2 मार्च 2017 से सीबीआई द्वारा की जा रही थी. इस मामले में सीबीआई द्वारा 111 लोगों को दोषी पाया गया. जिनमें से 15 लोगों की मृत्यु हो चुकी है. इसलिए 96 लोगों के खिलाफ आरोप पत्र गाजियाबाद सीबीआई कोर्ट में दाखिल किया गया है.

एलके गौतम ने बताया कि 2 जून 2016 को जवाहर बाग में लोग बाबा जय गुरुदेव के मृत्यु प्रमाण पत्र की मांग करते हुए शांतिपूर्वक धरना कर रहे थे. धरना प्रदर्शन कर रहे लोगों पर पुलिस ने फायरिंग की, लेकिन आरोप लगाया गया कि धरना दे रहे लोगों ने पुलिस पर हमला किया है. इस घटना में एक एसएचओ और एसपी सिटी मुकुल द्विवेदी की मृत्यु हो गई थी.

मथुरा के एडीजी सिक्स की अदालत में वर्तमान में सुनवाई चल रही थी और उसमें केवल तारीख लग रही थी. क्योंकि इसकी प्रोसेसिंग स्टेज माननीय उच्च न्यायालय इलाहाबाद द्वारा की गई थी. उसी समय से इसकी विवेचना सीबीआई कर रही थी. 5 साल के करीब मथुरा में इस मामले की सुनवाई चली है. अब इस मामले की सुनवाई गाजियाबाद सीबीआई कोर्ट में चलेगी.

यह भी पढ़ें: जवाहर बाग कांड! साढ़े 5 साल बाद भी सीबीआई नहीं दाखिल कर पाई चार्ट शीट

ABOUT THE AUTHOR

...view details