उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मस्जिद निर्माण को लेकर अखिल भारत हिंदू महासभा और मुस्लिम पक्ष में नोकझोंक

By

Published : Jan 11, 2023, 6:12 PM IST

मथुरा में यमुनापार थाना क्षेत्र में मस्जिद निर्माण को लेकर अखिल भारत हिंदू महासभा (All India Hindu Mahasabha) के कार्यकर्ताओं और मुस्लिम समाज के बीच विवाद हो गया.

मस्जिद निर्माण को लेकर
मस्जिद निर्माण को लेकर

मथुरा में मस्जिद निर्माण को लेकर हिंदू महासभा और मुस्लिम पक्ष ने बताया

मथुराःजनपद के यमुनापार थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले ईसापुर गांव में अखिल भारत हिंदू महासभा के कार्यकर्ताओं और मुस्लिम समाज के लोगों में सरकारी जमीन पर अवैध रूप से मस्जिद का निर्माण कार्य को लेकर नोकझोंक हो गया. हिंदू सभा ने कहा कि औरंगजेब ने श्री कृष्ण जन्मभूमि के मंदिर को तोड़कर शाही ईदगाह बना डाली. भाजपा सरकार में भी सरकारी जमीन पर ईदगाह का निर्माण चल रहा है. वहीं, मुस्लिम पक्ष ने बताया कि 2007 में यह जमीन खरीदी गई थी. जमीन पर मस्जिद निर्माण कराने का प्रयास के बाद कुछ लोगों द्वारा इसका विरोध किया जा रहा है. जिसके चलते मस्जिद का पूरा निर्माण नहीं हो पा रहा है.


बुधवार को अखिल भारत हिंदू महासभा के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष दिनेश शर्मा ने बताया कि इशापुर गांव की एक सरकारी जमीन पर ईदगाह बनाई जा रही है. हिंदू महासभा के सैकड़ों कार्यकर्ता ने प्रशासन से मीडिया के माध्यम से यह अनुरोध किया है कि यदि सरकारी जमीनों पर इस प्रकार अतिक्रमण होते रहेंगे तो यहां पर जमीन ही नहीं बचेगी. पहले औरंगजेब आया था. उसने कृष्ण जन्मभूमि के मंदिर को तोड़कर अवैध अतिक्रमण किया और शाही ईदगाह बना डाली. भाजपा सरकार में भी यही हाल है. सरकारी जमीन पर खुल्लम-खुल्ला अतिक्रमण कर ईदगाह का निर्माण चल रहा है. उन्होंने कहा कि शासन-प्रशासन से यह मांग करते हैं कि इस अवैध निर्माण को हटाने का कष्ट करें. हम लोगों ने यहां पर आकर मुस्लिम समाज के लोगों से कहा है कि इस कार्य को रोकिए. इन लोगों द्वारा कहा जा रहा है कि हमारे पास जमीन के कागज हैं. वहीं, उन्होंने कहा कि कागज भी इन लोगों के पास फर्जी है.


मस्जिद की जमीन को अपना बताने वाले राजुद्दीन ने बताया कि '2007 में मेरे द्वारा यह जमीन मकान बनवाने के लिए खरीदी गई थी. मेरे समाज के लोगों ने कहा कि नमाज पढ़ने के लिए कोई जमीन नहीं है. ऐसी जमीन की तलाश की जाए. जहां लोग बैठ कर नमाज पढ़ सकें. मैंने अपनी जमीन के बारे में बताया. इस बात को लेकर बीजेपी के कार्यकर्ता तुलाराम द्वारा इस मस्जिद का निर्माण नहीं करने दिया गया. न ही नमाज पढ़ने दी गई. जिसके बाद इसका काम अधूरा छोड़ दिया गया. 2014 तक दोनों पक्षों में राजीनामा हो गया.' उन्होंने बताया कि ' उनका काम कबाड़े का है. इसे चोरों के कारण गोदाम के रूप में इस्तेमाल करने की वजह से दीवार का निर्माण कराया जा रहा है. लेकिन उस दीवार को भी लोगों द्वारा नहीं बनने दिया जा रहा है. राजुद्दीन ने बताया कि लोगों द्वारा कहा जा रहा है तुम पाकिस्तान भाग जाओ. तुम्हारा जिन्ना बंटवारा करके चला गया है. अब तुम्हारा हिंदुस्तान में तुम्हारा रहना बेफिजूल है.'

यह भी पढ़ें- Protest In shahjahanpur: डिंपल यादव पर अभद्र टिप्पणी को लेकर सपा कार्यकर्ताओं ने रोड जाम किया

ABOUT THE AUTHOR

...view details