उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मैनपुरी में दलित और सवर्ण आमने-सामने, क्या है पूरा मामला

By

Published : Mar 22, 2022, 5:09 PM IST

मैनपुरी जिले के थाना कुरावली क्षेत्र में रहने वाले दलित परिवार ने उच्च जाति के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है. दलित परिवार का आरोप है कि ऊंची जाति वाले लगो उन्हें गांव में नहीं रहने दे रहे हैं.

etv bharat
दलित और सवर्ण

मैनपुरी. जिले में दलित परिवार को ऊंची जाति के दबंग लोगों ने इस कदर प्रताड़ित किया कि दलित परिवार के लोग गांव से पलायन करने को मजबूर हो गए. पीड़ित दलित परिवार गांव से पलायन कर एसपी ऑफीस न्याय की गुहार लगाने पहुंच गया.

सूचना मिलते ही दलित संगठन, भीम आर्मी सपा और बसपा के पदाधिकारी भी मौके पर पहुंचे गए. एसपी अशोक कुमार राय ने पीड़ित दलित परिवार को न्याय का भरोसा दिया. इसके बाद पीड़ित दलित परिवार के पुलिस अभिरक्षा में गांव बापस लौट गया.

दलित और सवर्ण

गौरतलब है कि थाना कुरावली क्षेत्र के गांव सोनई में अनुसूचित जाति के कृष्णकांत ने एसपी अशोक कुमार राय को शिकायती पत्र देते हुए बताया कि उनके चचेरे भाई अजय कुमार ने बीती 26 फरवरी को गांव के दबंगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया था.

इसके बाद से गांव का सिंटू ठाकुर और उनके सहयोगी मुकदमा वापस लेने के लिए दबाव डाल रहे हैं. वे लोग जातिसूचक गालियां देते हैं और गांव में न रहने की धमकी देते हैं.

पढ़ेंः भाजपा जिला मंत्री सुमन सैनी के आवास पर चोरी, पुलिस पर उठाए सवाल

पीड़ित कृष्णकांत का आरोप है कि जब हम लोगों ने मुकदमा वापस लेने के लिए मना किया तो विगत 19 मार्च को अनुज भदौरिया, अंकित भदौरिया, राशू ठाकुर, कल्लू ठाकुर, प्रबल ठाकुर, सर्वेश प्रताप, गनेश ठाकुर, अनुज मिश्रा, नितिन मिश्रा, कुलदीप ठाकुर लगभग दो सौ लोग असलहों से लैस होकर जातिसूचक गालियां देते हुए जान से मारने की धमकी दी. पीड़ित दलित परिवार ने हत्या की आशंका जताई है. एसपी अशोक कुमार राय ने पीड़ित परिवार को न्याय का भरोसा दिलाया है.


ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details