उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

यह मंत्री जल्द ही पहुंचेंगे विधान परिषद, अभी नहीं हैं किसी भी सदन के सदस्य

By

Published : Apr 15, 2022, 1:31 PM IST

भाजपा सरकार में पांच मंत्री ऐसे हैं, जो किसी भी सदन के सदस्य नहीं हैं. भाजपा इन नेताओं को जल्द ही विधान परिषद में भेजने की तैयारी कर रही है.

etv bharat
विधान परिषद

लखनऊ:उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार में पांच मंत्री ऐसे हैं, जो अभी तक किसी भी सदन के सदस्य नहीं हैं. भाजपा इन नेताओं को जल्द ही विधान परिषद में भेजने की तैयारी कर रही है. गौरतलब है कि अप्रैल और मई माह में विधान परिषद की तीन-तीन सीटें खाली हो रही हैं, जबकि दो सीटें पहले से ही रिक्त हैं.


हाल ही में संपन्न हुए विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी ने भारी बहुमत से जीत हासिल की थी, जिसके बाद योगी आदित्यनाथ दोबारा मुख्यमंत्री बने और उन्होंने अपने मंत्रिमंडल में कई ऐसे चेहरों को जगह दी जो अब तक किसी भी सदन के सदस्य नहीं हैं. इन नेताओं में स्वतंत्र प्रभार के मंत्री जयेंद्र प्रताप सिंह राठौर (जेपीएस राठौर), नरेंद्र कश्यप और दयाशंकर मिश्र 'दयालु' के साथ राज्यमंत्री जसवंत सैनी और दानिश अंसारी शामिल हैं. स्वतंत्र प्रभार के मंत्री दिनेश प्रताप सिंह भी उन मंत्रियों में शामिल थे, जो किसी सदन के सदस्य नहीं थे. हालांकि, वह हाल ही में संपन्न स्थानीय प्राधिकारी चुनाव में एमएलसी चुन लिए गए हैं.


अप्रैल-मई में इन नेताओं का खत्म हो रहा विधान परिषद का कार्यकाल:समाजवादी पार्टी के नेता बलवन्‍त सिंह रामूवालिया, वसीम बरेलवी और मधुकर जेटली का विधान परिषद सदस्य का कार्यकाल 28 अप्रैल को खत्म हो जाएगा. वहीं, मई माह में समाजवादी पार्टी के नेता डॉ. राजपाल कश्‍यप, अरविन्‍द कुमार और डॉ. संजय लाठर का कार्यकाल भी 26 मई को समाप्त हो जाएगा. गौरतलब है कि संजय लाठर मौजूदा समय में विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष हैं. यह सभी सीटें राज्यपाल द्वारा नामित हैं, जिन पर इस बार भाजपा के सदस्य नामित किए जाएंगे.


इस कारण रिक्त हुईं विधान परिषद की यह दो सीटें:समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता अहमद हसन का विगत दिनों लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया था, जिसके बाद उनकी सीट खाली हो गई है. वहीं, हाल ही में कैबिनेट मंत्री बनाए गए ठाकुर जयबीर सिंह विधान सभा चुनाव में जीत भी जीत गए हैं. इस कारण उन्होंने विधान परिषद की सीट छोड़ दी है. भाजपा ने उन्हें 2018 में विधान परिषद भेजा था.



विधान सभा कोटे के इन नेताओं का छह जुलाई को खत्म होगा कार्यकाल

- अतर सिंह, बहुजन समाज पार्टी
- सुरेश कुमार कश्‍यप, बहुजन समाज पार्टी
- जगजीवन प्रसाद, समाजवादी पार्टी
- दिनेश चंद्रा, बहुजन समाज पार्टी
- डॉ कमलेश कुमार पाठक, समाजवादी पार्टी
- रणविजय सिंह, समाजवादी पार्टी
- शतरुद्र प्रकाश, सपा (अब भाजपा में शामिल हो गए हैं)
- बलराम यादव, समाजवादी पार्टी
- रामसुन्दर दास निषाद, समाजवादी पार्टी
- भूपेंद्र सिंह, भारतीय जनता पार्टी
- दीपक सिंह, कांग्रेस पार्टी
- केशव प्रसाद मौर्य, भारतीय जनता पार्टी


ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details