उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

यूपी में स्कूलों में लौटी रौनक, जानिए यूपी बोर्ड के बच्चों को इस साल क्या कुछ मिलेगा खास

By

Published : Jul 1, 2022, 12:42 PM IST

उत्तर प्रदेश में गर्मियों की छुट्टी (summer vacation 2022) खत्म होने के बाद शुक्रवार को सभी स्कूल खुल गए. इस दौरान वे काफी नजर आए. स्कूल खुलने के बाद बच्चों की पढ़ाई में काफी कुछ बदलाव देखने को मिला है. आइए जानते है कि शिक्षा को बेहतर बनाने का यूपी सरकार ने क्या क्या बदलाव किए हैं...

etv bharat
स्कूल में पढ़ाई करते बच्चें

लखनऊ:राजधानी समेत उत्तर प्रदेश के स्कूलों में शुक्रवार को रौनक लौट आई. मानसून के सुहाने मौसम के बीच गर्मी की छुट्टी (summer vacation 2022) के बाद नौनिहाल स्कूल पहुंचे. बच्चों में काफी उत्साह देखने को मिला. लंबी छुट्टी के बाद स्कूल लौटकर बच्चे खुश नजर आए. सेंट फ्रांसिस कॉलेज, लखनऊ पब्लिक स्कूल, सेंट जोसेफ कॉलेज समेत जहां मिशनरी और निजी स्कूलों में बच्चों की वापसी हुई. वहीं, सरकारी सहायता प्राप्त समेत राजकीय और अन्य विद्यालयों में भी सत्र की शुरुआत हुई है. लखनऊ मोंटसरी इंटर कॉलेज के प्रिंसिपल प्रशांत मिश्रा ने बताया कि पहले दिन बच्चों की उपस्थिति अच्छी रही है.

इस बार यूपी बोर्ड (UP Board ) के स्कूलों में बच्चों को काफी कुछ खास देखने को मिलेगा. स्कूली शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए सरकार और विभाग की तरफ से कई बड़े सुधार किए जाने का फैसला लिया गया है.

  • 10वीं और 12वीं के साथ अन्य कक्षाओं के बच्चों को भी साल भर में कई परीक्षाओं से गुजरना पड़ेगा. बहुविकल्पीय प्रश्नों के आधार पर मासिक परीक्षा जुलाई, नवम्बर, 2022 के अन्तिम सप्ताह और फरवरी, 2023 के प्रथम सप्ताह में आयोजित की जाएगी.
  • वर्णनात्मक मासिक परीक्षा अगस्त एवं नवम्बर माह के अन्तिम सप्ताह में आयोजित की जाएगी.
  • अर्धवार्षिक परीक्षा की प्रयोगात्मक परीक्षा सितम्बर के अन्तिम सप्ताह में और लिखित परीक्षा अक्टूबर माह के द्वितीय और तृतीय सप्ताह में आयोजित की जाएगी.
  • अर्धवार्षिक परीक्षा के अंक नवम्बर माह के प्रथम सप्ताह में वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा.
  • सभी कक्षाओं में शैक्षणिक सत्र 2022-23 का पाठ्यक्रम 20 जनवरी, 2023 तक पूर्ण कर लिया जाएगा.
  • कक्षा-10 और 12वीं की प्री-बोर्ड प्रयोगात्मक परीक्षाएं जनवरी, 2023 के तृतीय सप्ताह में आयोजित की जाएगी. इसी प्रकार बोर्ड की प्री-बोर्ड लिखित परीक्षाएं 01 से 15 फरवरी, 2023 तक आयोजित की जाएंगी.
  • विद्यार्थियों के सतत मूल्यांकन के लिए प्रथम बार सत्र में पांच मासिक परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा. इसमें तीन बार बहुविकल्पीय और दो बार वर्णनात्मक परीक्षाएं होंगी.

यह भी पढ़ें:अखिलेश यादव का जन्मदिन आज, यूपी बोर्ड के टॉपर्स को आज देंगे लैपटॉप, सीएम योगी ने दी बधाई

दो खंडों में होंगे बोर्ड परीक्षा के प्रश्न पत्र

नये प्रारूप के आधार पर वर्तमान सत्र से कक्षा-9वीं और 10वीं की लिखित परीक्षा के प्रश्न पत्र दो खंड में होंगे. प्रथम खंड में पूर्णांक के 1/3 प्रश्न बहुविकल्पीय और द्वितीय खंड में 2/3 प्रश्न वर्णनात्मक होंगे. प्रथम खंड में पूर्णांक का 30 प्रतिशत अंक बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे, जिनका उत्तर ओएमआर शीट पर देना होगा. वहीं, द्वितीय खण्ड में पूर्णांक का 70 प्रतिशत अंकों के वर्णनात्मक प्रश्न होंगे, जिनका जवाब उत्तर पुस्तिका पर दिया जाएगा.

स्कूलों में साल भर होंगी यह गतिविधियां

  • राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अन्तर्गत विद्यालयों में कैरियर काउंसिलिंग का आयोजन किया जाएगा. विद्यार्थियों में अपने स्वर्णिम इतिहास की जानकारी और राष्ट्रीय मूल्यों का अधिक विकास करने के लिए विद्यालयों में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा.
  • इसी प्रकार विद्यालयों में सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए छात्रों के ड्रॉप आउट दर को कम करने और शत-प्रतिशत नामांकन सुनिश्चित करने के लिए 'स्कूल चलो अभियान-माध्यमिक शिक्षा' का आयोजन किया जाएगा.
  • डिजीटल शिक्षण को बढ़ावा देने के लिए समस्त विद्यालयों की अपनी वेबसाइट और पंजीकृत विद्यार्थियों की ई-मेल आईडी होगी.
  • बालिकाओं की सुरक्षा एवं सम्मान के उद्देश्य से प्रत्येक विद्यालय में शक्ति मंच का गठन किया जाएगा. साथ ही यूनिवर्सिटी रेडी कार्यक्रम के अन्तर्गत अध्ययन के लिए छात्रों को भविष्य की सम्भावनाओं से परिचित कराने और प्रवेश परीक्षा की तैयारियों के लिए विशेष सत्रों का आयोजन किया जाएगा.
  • विद्यार्थियों द्वारा प्रत्येक दिन किसी नैतिक/प्रासंगिक विषय जैसे जीवन के मूल्यों का महत्व और मूल्यपरक शिक्षा, विभिन्न मानव मूल्य यथा-चरित्र निर्माण, राष्ट्रभक्ति, समाजसेवा, कर्तव्यपरायणता, सत्यनिष्ठा, महापुरूषों का जीवन चरित्र, पर्यावरण एवं जल संरक्षण, ऊर्जा संरक्षण, स्वास्थ्य-स्वच्छता और यातायात एवं सड़क सुरक्षा आदि पर विचार प्रस्तुत किये जाएंगे.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details