उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

राजभवन में आयोजित होगा योग दिवस कार्यक्रम, सीएम योगी करेंगे शिरकत

By

Published : Jun 21, 2019, 12:21 AM IST

प्रदेश की राजधानी लखनऊ में इस बार बड़े स्तर पर योग दिवस मनाने की तैयारी है. यह कार्यक्रम लखनऊ के राजभवन में आयोजित किया जाएगा.

ईटीवी भारत से बात करते आयुष मंत्री धर्म सिंह सैनी.

लखनऊ: दुनिया भर में 21 जून को पांचवा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा. प्रदेश सरकार भी इस बार बड़े स्तर पर योग दिवस मनाने की तैयारी कर रही है. इस अवसर पर राजधानी लखनऊ के राजभवन में योग कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा. इस दौरान राज्यपाल राम नाईक, सीएम योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा समेत कई मंत्री मौजूद रहेंगे.

ईटीवी भारत से बात करते आयुष मंत्री धर्म सिंह सैनी.

विश्वभर में योग ले रहा है विस्तार रूप

  • आयुष मंत्री धर्म सिंह सैनी ने बताया कि प्रदेश सरकार ने योग दिवस को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं.
  • योग का मुख्य आयोजन राजभवन में है, इसके अलावा प्रदेश के सभी जिला मुख्यालय, तहसील मुख्यालय, ब्लॉक मुख्यालय, नगर निगम, नगर पंचायतों, ग्राम पंचायत स्तर पर आयोजन किया जा रहा है.
  • सभी विभाग अपने स्तर पर योग दिवस को भव्य तरीके से मनाने की तैयारी कर रहे हैं.
  • पीएम मोदी के नेतृत्व में देश और दुनिया भर में योग अपना विस्तार रूप ले रहा है.

प्रदेश भर में खुलेंगे 1500 योग वैलनेस सेंटर

  • प्रदेश भर में 100 योग वैलनेस सेंटर खोले गए हैं साथ ही उसमें एक योग शिक्षक और एक सहायक रखा गया है.
  • हमारा लक्ष्य है कि वर्ष 2022 तक प्रदेश भर में लगभग 1500 योग वैलनेस सेंटर खोले जाएं.
  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रदेश में योग विश्वविद्यालय खोलने जा रहे हैं, विधानसभा में इसके बजट का प्रावधान भी कर दिया गया है.
  • इसके बाद सभी शिक्षण संस्थानों में कक्षा एक से पीजी तक योग अनिवार्य किया जाएगा.
Intro:लखनऊ। देश और दुनिया भर में पांचवा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को मनाया जाएगा। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार भी बड़े स्तर पर योग दिवस मना रही है। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में सबसे प्रमुख योग का कार्यक्रम राजभवन में आयोजित किया जाएगा। इसमें राज्यपाल राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा समेत कई अन्य मंत्री और भाजपा के प्रमुख नेता शामिल होंगे।


Body:आयुष मंत्री धर्म सिंह सैनी ने कहा कि सरकार पूरी तैयारी कर रही है। उन्होंने बताया कि योग का मुख्य आयोजन राजभवन में है। राजभवन के अलावा लखनऊ में 10 पार्कों में आयोजित किया जा रहा है। प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों पर तहसील मुख्यालयों पर ब्लॉक मुख्यालय पर नगर निगम, नगर पंचायतों, ग्राम पंचायत स्तर पर भी इसका आयोजन किया जा रहा है। तमाम सामाजिक संस्थाएं इसमें जुड़ी हुई हैं। सभी विभाग अपने अपने स्तर पर अपने विभागों में योग दिवस को भव्य तरीके से मना रहे हैं। पिछले साल की अपेक्षा इस बार कई गुना अधिक लोग योग करेंगे।

पीएम मोदी के नेतृत्व में देश और दुनिया भर में योग अपना विस्तार रूप ले रहा है। योग क्षेत्र में रोजगार बढ़ाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि प्रदेश भर में 100 वैलनेस सेंटर खोले हैं। उसमें एक योग शिक्षक और एक सहायक रखे हैं। 2022 तक हमारा लक्ष्य है कि प्रदेश में 1500 वैलनेस सेंटर खोले जाएं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ योगी विश्वविद्यालय खोलने जा रहे हैं। बजट में भी इसका प्रावधान कर दिया गया है। योग विश्वविद्यालय स्थापित हो जाएगा तो इसके बाद सभी शिक्षण संस्थानों में कक्षा एक से और पीजी तक योग अनिवार्य किया जाएगा।

योग ऋषि पतंजलि के गांव के पिछड़ेपन पर उन्होंने कहा कि आज हम योग दिवस पर बात कर रहे हैं। हमारा फोकस योग पर रहे तो ज्यादा अच्छा है। वैसे भी उत्तर प्रदेश में एक तपस्वी योगी की सरकार है। योगी सरकार पूरे प्रदेश का विकास कर रही है।


Conclusion:अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर राजभवन में आयोजित होने वाले कार्यक्रम के लिए आयुष मंत्री धर्म सिंह सैनी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिलकर आमंत्रित किया है। आयुष विभाग ने प्रदेश के सभी मंत्रियों, उच्चाधिकारियों और समाज के प्रतिष्ठित लोगों के साथ ही सामान्य लोगों को भी योग के लिए आमंत्रित किया है। अपील की है कि लोग योग करें स्वस्थ रहें।

ABOUT THE AUTHOR

...view details