उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

किसानों ने लखनऊ एयरपोर्ट अथॉरिटी पर जमीन कब्जा करने का लगाया आरोप

By

Published : Aug 31, 2019, 9:37 PM IST

राजधानी में लखनऊ एयरपोर्ट पर विस्तारीकरण का कार्य चल रहा है. एयरपोर्ट अथॉरिटी द्वारा शनिवार को एयरपोर्ट की जमीन पर बाउंड्री वाल कराए जाने का ग्रामीणों ने कड़ा विरोध किया.

लखनऊ एयरपोर्ट.

लखनऊ: एयरपोर्ट पर विस्तारीकरण का कार्य चल रहा है. इसके अंतर्गत एयरपोर्ट अथॉरिटी अपनी खाली पड़ी जमीनों पर बाउंड्री वॉल बनाकर उसे अपने कब्जे में ले रहा है. वहीं इस जमीन पर वर्षों से खेती करते चले आ रहे किसानों से जब भूमि खाली कराई गई तो किसानों ने विरोध करना शुरू कर दिया. किसानों का कहना है कि जमीन पर हम लोग 50 वर्ष से खेती करते चले आ रहे हैं, इसलिए यह जमीन लेने से पहले हम लोगों को जमीन के बदले मुआवजा दें.

किसानों का आरोप है कि बिना कोई मुआवजा दिए जमीन पर कब्जा किया जा रहा है.


रहीमाबाद गांव के किसानों का कहना है कि हम लोगों को इस जमीन का मुआवजा नहीं मिला है. अधिकारियों का कहना है कि हमने आपके बाप-दादाओं को मुआवजा दिया है. ग्रामीणों ने कहा कि इसका कोई भी कागज हम लोगों को नहीं दिखाते हैं. हम लोग लगभग 50 वर्षों से इस जमीन पर खेती करते चले आ रहे हैं. हमारे पास भरण पोषण का दूसरा कोई साधन नहीं है. केवल यही खेती की जमीन है, जिससे हम लोग अपने परिवार का भरण पोषण कर रहे हैं.


किसानों ने एयरपोर्ट प्रशासन पर आरोप लगाया कि बिना किसी नोटिस दिए और बिना कोई मुआवजा दिए हम लोगों की जमीन पर जबरदस्ती कब्जा किया जा रहा है. हम लोग एयरपोर्ट प्रशासन की तानाशाही का कड़ा विरोध करते हैं. गुस्साए ग्रामीणों ने मौके पर काम कर रहे मजदूरों को खदेड़ दिया और साइट ऑफिस मैं टेंपरेरी बने टीन शेड को गिरा दिया.

पढ़ें-लखनऊ: मोहर्रम के मद्देनजर जिलाधिकारी कार्यालय में हुई बड़ी बैठक


मौके पर पहुंची स्थानीय पुलिस ने लोगों को समझा-बुझाकर शांत किया. हंगामे की खबर पाकर पहुंचे एयरपोर्ट लैंड मैनेजमेंट अधिकारी गौरव सक्सेना ने मौजूद किसानों को समझाया कि जमीन आजादी से दो-तीन वर्ष पहले ही एक्वायर की जा चुकी है. उन्होंने कहा कि अथॉरिटी ने किसानों को यह जमीन खेती करने के लिए दी थी, लेकिन वहां मौजूद किसान उनकी इस बात से सहमत नहीं दिखे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details